Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल पर थमी दिल्ली की रफ्तार

ड्रेस रिहर्सल के कारण दिल्ली पुलिस ने सभी कमर्शियल गाड़ियों को रोक दिया है.

FP Staff Updated On: Jan 23, 2017 12:31 PM IST

0
गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल पर थमी दिल्ली की रफ्तार

हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की तैयारियां हो रही हैं. 26 जनवरी के नजदीक आने के साथ ही अब ये तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच गई हैं. इसी क्रम में सोमवार को दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की 68वीं परेड का फुल ड्रेस रिहर्सल किया जा रहा है.

ये फुल ड्रेस रिहर्सल हर साल 26 जनवरी से तीन दिन पहले यानि 23 जनवरी को किया जाता है. इस ड्रेस रिहर्सल कराने के पीछे का मकसद परेड के दौरान सुरक्षा इंतजामों और बाकी तैयारियों का जायजा लेना होता है.

ये परेड तकरीबन डेढ़ घंटे यानि 95 मिनट तक चलती है और राजपथ पर आठ किमी का दूरी तय करती है. इस दौरान इसमें 17 राज्यों और छह मंत्रालयों की झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी.

republic day

सोमवार तड़के से ही राजपथ पर अभ्यास शुरु हो गया

विजय चौक का रास्ता बंद

ड्रेस रिहर्सल की वजह से विजय चौक का रास्ता बंद कर दिया गया है. इस बार के आयोजन का मुख्य आकर्षण डेढ़ सौ जवानों का संयुक्त अरब अमीरात का दस्ता है, जो भारतीय सुरक्षा कर्मियों के साथ परेड में एक साथ नजर आएगा.

ड्रेस रिहर्सल के कारण दिल्ली पुलिस ने सभी कमर्शियल गाड़ियों पर रोक लगा दी है. जिस कारण ये गाड़ियां सड़कों के किनारे लगी हुईं हैं.

Republic day

ड्रेस रिहर्सल के दौरान विजय चौक से लगे रास्ते बंद कर दिए गए हैं

कालिंदी कुंज, आईटीओ, मयूर विहार, अशोक नगर, प्रगति मैदान, सेंट्रल सेक्रेटेरियट, डीएनडी और लक्ष्मीनगर के इलाकों में लंबा जाम लगा है, जिस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इस बार की परेड में अरुणाचल, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, गोवा, उड़ीसा, दिल्ली और त्रिपुरा के अलावा स्किल इंडिया, बेटी बढ़ाओ-बेटी बचाओ, वैज्ञानिक और औद्योगिक शोध जैसे विषयों पर झांकी निकाली जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi