S M L

Republic Day 2019: क्या आपको याद है अपने देश से जुड़ी ये बातें

अब 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस में केवल गिनती के दिन ही बचे हैं, ऐसे में हम इस दिन और हमारे देश से जुड़ी वो महत्वपूर्ण बातों को याद करेंगे, जो कभी न कभी हमारी किताब का हिस्सा रही हैं

Updated On: Jan 24, 2019 10:14 PM IST

FP Staff

0
Republic Day 2019: क्या आपको याद है अपने देश से जुड़ी ये बातें

गणतंत्र दिवस पर हम सभी ने कभी न कभी निबंध जरूर लिखा है. उस निबंध में हम कई ऐसी चीजें लिखते थे, जो एक समय के बाद हमारी मेमोरी में धुंधली हो गईं या हम भूल गए. अब 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस में केवल गिनती के दिन ही बचे हैं, ऐसे में हम इस दिन और हमारे देश से जुड़ी वो महत्वपूर्ण बातों को याद करेंगे, जो कभी न कभी हमारी किताब का हिस्सा रही हैं.

देश को आजादी 15 अगस्त, 1947 को मिली थी. अंग्रेजों के आने के करीब 200 साल बाद. आजादी के पहले भारत में भारत सरकार अधिनियम एक्ट (1935) लागू था. इसके बाद 26 नवंबर 1949 को, दो साल 11 महीने और 18 दिनों के बाद संविधान का निर्माण हुआ. यही वजह है कि 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में भी जाना जाता है. हांलाकि संविधान उस वक्त लागू नहीं किया गया.

कई सुधारों और बदलावों के बाद 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ. यही वो दिन था जब भारत सहीं मायनों में गणतांत्रिक बना था, इसलिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

हमारे देश से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

- बात हमारे देश की करें तो भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और सातवां सबसे बड़ा देश है. इस साल हमारा देश 70वां गणतंत्र दिवस मनाएगा.

- भारत का अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ है. जो कि इंडस नदी से बना है. इसके आस पास की घाटी में आरंभिक सभ्यताएं निवास करती थी. आर्य पूजकों ने इस इंडस नदी को सिंधु कहा.

-ईरान से आए आक्रमणकारियों ने सिंधु को हिंदु की तरह प्रयोग में लाया इसलिए इसे हिंदुस्तान कहा जाने लगा.

- भारत ने विश्व को बीज गणित, त्रिकोण मिति और कलन का अध्ययन जैसी चीजें दी हैं. वहीं खेल की बात करें तो घर में खेले जाने वाली शतरंज औ सांप सीढ़ी दोनों ही भारत को खोज है.

-भारत में विश्व भर से सबसे अधिक संख्या में डाक खाने हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi