S M L

Republic Day 2019: राजपथ पर पहली बार देखने को मिला ये सब, नारी शक्ति रहीं आकर्षण का केंद्र

भारत ने आज अपना 70वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया. इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा थे

Updated On: Jan 26, 2019 01:14 PM IST

FP Staff

0
Republic Day 2019: राजपथ पर पहली बार देखने को मिला ये सब, नारी शक्ति रहीं आकर्षण का केंद्र

भारत ने आज अपना 70वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया. इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा थे. अधिकारियों ने बताया कि नेल्सन मंडेला के बाद रामफोसा दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति बने जो गणतंत्र दिवस समारोह का गवाह बने. देश का 70वां गणतंत्र दिवस कई मायनों में बेहद खास रहा. इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में कई चीजें पहली बार हुईं. इसके साथ ही राजपथ पर भारत ने अपनी ताकत और शौर्य का प्रदर्शन भी किया और पूरी दुनिया ने इस नजारे को देखा.

इस बार के समारोह में पहली बार महिला अर्द्धसैनिक बल द्वारा मार्च किया गया. बोफोर्स के आने के 30 साल बाद पहली बार आर्मी एम777 और के9 वज्र का प्रदर्शन रिपब्लिक डे परेड में किया गया. इसके अलावा सबसे खास बात रही इंडियन नेशनल आर्मी. इस आर्मी के पूर्व सैनिक परेड में शामिल हुए और सबकी उम्र 90 साल से अधिक थी. इस आर्मी को नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने बनाया था.

इस बार राजपथ पर फ्लाईपास्ट के दौरान एयरफोर्स की कई विमानों ने बायो फ्यूल का इस्तेमाल किया और उड़ान भरी. ये भी अपने आप में एक नया कारनामा था, जिसकी दुनिया गवाह बनी.

तमाम हथियारों और अलग-अलग झांकियों के बीच मुख्य आकर्षण का केंद्र सेना की महिला शक्ति भी रहीं. पहली बार असम राइफल्स की महिला अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ी ने परेड में हिस्सा लिया. इस टुकड़ी का नेतृत्व मेजर खुशबू कंवर ने किया. असम राइफल्स देश का सबसे पुराना अर्द्धसैनिक बल है. महिलाओं की टुकड़ी को राजपथ पर देखना अपने आप में एक शानदार अनुभव रहा.

इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह का थीम गांधी जी पर आधारित था. देश गांधी जी 150वीं जयंती मनाई जा रही है. कई राज्यों की झांकियों में भी महात्मा गांधी की झलक साफ देखने को मिली.

सिख लाइट इंफैंट्री, जम्मू-कश्मीर लाइट इंफैंट्री, गोरखा ब्रिगेड, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी सप्लाई कॉर्प्स और टेरिटोरियल आर्मी बटालियन का मार्चिंग दस्ता परेड का हिस्सा बना. इंडियन नेवी का ब्रास बैंड और इसकी झांकी का नजारा भी राजपथ पर देखने को मिला.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित 26 बच्चे भी खुली जीप में राजपथ पर नजर आए. इसके साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे छात्र-छात्राओं ने अपने प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया. अंत में मोटरसाइल सवार डेयरडेविल्स ने अपने करतब से सबको चौंकाया. इन डेयरडेविल्स ने मोटरसाइकिल पर योग का प्रदर्शन भी किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi