S M L

Beating Retreat सेरमनी आज, कुछ घंटों के लिए बंद रहेंगे दो मेट्रो स्टेशन

दिल्ली में रायसीना हिल्स पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट में सेना के तीनों अंगों के बैंड एक साथ अपना हुनर दिखाते हैं

Updated On: Jan 29, 2019 10:29 AM IST

FP Staff

0
Beating Retreat सेरमनी आज, कुछ घंटों के लिए बंद रहेंगे दो मेट्रो स्टेशन

गणतंत्र दिवस के बाद आज यानी मंगलवार को दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट सेरमनी का आयोजन किया जाएगा. रायसीना हिल्स पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट में सेना के तीनों अंगों (आर्मी, एयरफोर्स और नेवी) के बैंड एक साथ अपना हुनर दिखाते हैं.

बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए मध्य दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. इसके लिए दो मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास (इंट्री और एग्जिट) कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा.

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर मंगलवार दोपहर दो बजे से शाम साढ़े छह बजे तक प्रवेश एवं निकास की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होगी. उन्होंने बताया कि हालांकि केंद्रीय सचिवालय के गेट नंबर एक से प्रवेश और निकास की दोपहर दो बजे से चार बजे तक इजाजत दी जाएगी जबकि इस दौरान बाकी के गेट बंद रहेंगे.

क्या होता है बीटिंग रिट्रीट

बीटिंग द रिट्रीट गणतंत्र दिवस समारोह के खत्म होने का सूचक है. इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च पास्ट करते हैं. यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है. हर वर्ष गणतंत्र दिवस के तीसरे दिन यानी 29 जनवरी को बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi