S M L

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बारिश से थमीं, अधिकारियों को मिली राहत

अधिकारी के मुताबिक पिछले दिनों जंगल में लगी आग से 4131.76 हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो गया

Bhasha Updated On: May 29, 2018 09:25 PM IST

0
उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बारिश से थमीं, अधिकारियों को मिली राहत

उत्तराखंड में मंगलवार को कई स्थानों पर हुई बारिश से पिछले काफी दिनों से जंगल की आग की समस्या से जूझ रहे वन विभाग ने राहत की सांस ली है. उम्मीद जताई जा रही है कि यह बारिश न केवल जंगल में लगी आग को बुझाने में मददगार होगी बल्कि घास में पैदा हुई नमी के कारण आगे भी जंगलों में आग लगने से बचाव हो जाएगा.

मुख्य वन संरक्षक और वनाग्नि की घटनाओं पर निगरानी के लिए बने प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी बीपी गुप्ता ने कहा 'आज देहरादून, ऋषिकेश, चमोली, रूद्रप्रयाग और टिहरी जिलों में बारिश हुई जिससे पिछले कई दिनों से राज्य में जंगलों में आग बुझाने के काम में लगे करीब दस हजार लोगों को बहुत राहत मिली.' उन्होंने कहा कि इस समय की बारिश हमारे लिए ईश्वर से मिले आशीर्वाद की तरह है क्योंकि यह सक्रिय आग को बुझा देगी और इससे हमारा काम बहुत आसान हो जाएगा.

पिछले सप्ताह वनाग्नि ने लिया था विकराल रूप

गुप्ता ने बताया कि पिछले दो दिन में वैसे भी आग के अलर्ट की संख्या में काफी कमी आई है. उन्होंने बताया कि सोमवार को मिले 35 फायर अलर्ट के मुकाबले मंगलवार को केवल 11 अलर्ट ही मिले हैं.

हालांकि, पिछले सप्ताह शुष्क मौसम के कारण वनाग्नि ने काफी विकराल रूप धारण कर लिया था जिसमें 4131.76 हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो गया. अधिकारी ने बताया कि इससे वन संपदा को 80 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ. इस बीच, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना व्यक्त की है जिससे आग लगने की घटनाओं में काफी कमी आएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi