S M L

रिलायंस कवच: दोपहिया सवारों की जान बचाने की अनोखी मुहिम  

एक्सिडेंट की स्थिती में ‘रिलायंस कवच’ दोपहिया सवारों की जान की हिफाजत करेगा. ‘रिलायंस कवच’ एक सुरक्षा किट है

FP Staff Updated On: May 24, 2018 08:53 PM IST

0
रिलायंस कवच: दोपहिया सवारों की जान बचाने की अनोखी मुहिम  

दुनिया में सबसे ज्यादा रोड एक्सिडेंट भारत में होते हैं. रोजाना 400 से ज्यादा दोपहिया वाहन हादसों का शिकार हो जाते हैं. यानी हर घंटे में लगभग 16 हादसे. इसके बावजूद रोड सेफ्टी को लेकर गंभीरता दिखाई नहीं देती.

रिलायंस इंडस्ट्री ने इस मुद्दे पर पहल करते हुए अपने कर्मचारियों को ‘रिलायंस कवच’ देने की घोषणा की है. एक्सिडेंट की स्थिती में ‘रिलायंस कवच’ दोपहिया सवारों की जान की हिफाजत करेगा. ‘रिलायंस कवच’ दरअसल एक सुरक्षा किट है, जिसमें DOT सर्टिफाइड हेलमेट, कंधों और कोहनियों को सुरक्षा देने वाली जैकेट, हथेलियों को घिसट से बचाने के लिए ग्लब्स और घुटनों को सुरक्षा देने वाले गार्ड शामिल हैं.

‘रिलायंस कवच’ सुरक्षा किट में शामिल सुरक्षा गियर इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के हैं. इस सुरक्षा किट की मार्किट वैल्यू 50 हजार रुपए के करीब है. जिसे रिलायंस अपने कर्मचारियों को 12 हजार रुपए में उपलब्ध करा रहा है. कर्मचारी इसे जीरो प्रतिशत इंटेरेस्ट ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं. रिलायंस इसके लिए कर्मचारियों को सॉफ्ट लोन देगी. दोपहिया वाहन चालकों की हिफाजत के लिए रिलायंस इंडस्ट्री की इस पहल के बाद कई और कंपनियों के भी इस मुद्दे पर आगे आने की उम्मीद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi