S M L

डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में फिर टॉप पर रिलायंस Jio, TRAI ने जारी किए आंकड़े

अपलोडिंग स्पीड के मामले में आईडिया नंबर एक रहा. कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई

Updated On: Feb 15, 2019 03:56 PM IST

FP Staff

0
डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में फिर टॉप पर रिलायंस Jio, TRAI ने जारी किए आंकड़े

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो 4जी ने डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में एक बार फिर सबको पछाड़ दिया है. ट्राई के आंकडों के मुताबिक जनवरी 2019 में रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 18.8 मेगाबाईट प्रति सेंकड(एमबीपीएस) रही. वहीं दिसंबर महीने में जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस थी.

रिलायंस जियो 2018 में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर बना रहा. जियो की औसत डाउनलोड स्पीड पूरे साल अन्य ऑपरेटर्स के मुकाबले ज्यादा थी. भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क में जनवरी में गिरावट दर्ज की गई. दिसंबर के 9.8 एमबीपीएस की तुलना में जनवरी में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.5 एमबीपीएस रही.

वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही जो दिसंबर में 6.3 एमबीपीएस थी. वहीं आईडिया की स्पीड 6.0 एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस जा पहुंची. हालांकि आईडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आईडिया के तहत काम कर रही है लेकिन ट्राई ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग अलग दिखाए हैं.

अपलोडिंग स्पीड के मामले में आईडिया नंबर एक रहा. कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई. 5.4 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे और 4.4 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे नंबर पर रहा. 3.8 एमबीपीएस 4जी अपलोड स्पीड के साथ एयरटेल सबसे निचले पायदान पर जा पहुंचा.

4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो और अपलोड में आइडिया ने पिछले कई महीनों से अपनी बादशाहत बनाई हुई है. औसत स्पीड की कैलकुलेशन ट्राई द्वारा इकट्ठा किए गए डेटा के आधार पर की जाती है, जिसे रियल टाइम बेसिस पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से इकट्ठा किया जाता है.

ये भी पढ़ें: पुलवामा की घटना हिंदुस्तान की आत्मा पर हमला, हम सरकार और जवानों के साथ हैं: राहुल गांधी

ये भी पढ़ें: Pulwama Attack की इनसाइड स्टोरी: स्कूल का शर्मीला छात्र कैसे बन गया मानव बम?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi