S M L

रेलवे में अब 2 साल की जगह 6 महीने में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

रेलवे भर्ती प्रक्रिया की अवधि छोटी करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा शुरू करने की योजना बना रही है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो भर्ती प्रक्रिया महज 6 महीने में पूरी हो जाएगी

Updated On: Dec 17, 2017 12:50 PM IST

Bhasha

0
रेलवे में अब 2 साल की जगह 6 महीने में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा भारतीय रेलवे अपनी भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाएगा. अभी तक 2 साल में होने वाली भर्ती प्रक्रिया को रेलवे महज 6 महीने में पूरी करने की योजना बना रही है.

रेलवे विभिन्न कदमों के साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया की अवधि छोटी करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा शुरू करने की योजना बना रही है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो भर्ती प्रक्रिया महज 6 महीने में पूरी हो जाएगी.

बीते 24 नवंबर को वास्को-डि-गामा-पटना एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बाद हुई रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी और महाप्रबंधकों की बैठक में जोनल प्रमुखों ने रेलवे में स्टाफ की कमी और रिक्तियों का मुद्दा उठाया था.

रेलवे के 17 महाप्रबंधकों की मौजूदगी में इस बैठक के दौरान पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के महाप्रबंधक चाहतेय राम ने सलाह दी थी, ‘भर्ती प्रक्रिया में बहुत लंबा वक्त लगता है, आवेदन जमा होने के बाद करीब 2 साल का वक्त लग जाता है. कई उम्मीदवारों को वैकल्पिक नौकरियां मिल जाती हैं, जिससे भर्ती नोटिस की अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिलती. ऑनलाइन परीक्षा आदि के जरिए भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई जानी चाहिए.’

इस पर अश्वनी लोहानी ने कहा कि रेलवे भर्ती बोर्ड को प्रक्रिया की समीक्षा करनी चाहिए और ‘इसे 6 महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखना चाहिए’.

रेलवे बोर्ड ने अपने विभागों को इस संबंध में 20 दिसंबर तक सभी प्रस्ताव सौंपने को कहा है.

दिसंबर, 2016 में रेलवे कर्मचारियों की संख्या 13 लाख थी जबकि ग्रुप सी और डी में 2,25,823 जगह खाली हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi