Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

अगले पांच साल में निकलेंगी 4 करोड़ से ज्यादा नौकरियां

देश में आने वाले समय में रियल इस्‍टेट, रिटेल और लॉजिस्टिक में नई नौकरियां पैदा होंगी

Bhasha Updated On: Jun 04, 2017 10:41 PM IST

0
अगले पांच साल में निकलेंगी 4 करोड़ से ज्यादा नौकरियां

देश में आने वाले समय में रियल इस्‍टेट, रिटेल और लॉजिस्टिक में नई नौकरियां पैदा होंगी. एक रिपोर्ट के अनुसार, मैन्‍युफेक्चरिंग, रियल इस्‍टेट, संगठित खुदरा, सौंदर्य और स्वास्थ्य, परिवहन और लॉजिस्टिक में सबसे ज्‍यादा नौकरियों निकलेंगी. यह रिपोर्ट 'एसोचैम-थॉट आर्ब्रिटेज रिसर्च इंस्टीट्यूट पेपर' ने तैयार किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक देश की सूचना प्रौद्योगिकी तथा आईटी युक्त सेवा क्षेत्र में अगले पांच साल में 10 लाख रोजगार पैदा होंगे.

इसके अनुसार, 'फिलहाल दबाव झेल रहे आईटी और आईटी से जुड़े क्षेत्र में रोजगार उत्‍पादन में बढ़ोत्‍तरी की रफ्तार कम होने की संभावना पहले से ही थी. साल 2013 में इस क्षेत्र में रोजगार आधार 33 लाख था. 2022 तक इसमें 22 लाख और लोगों की जरूरत होगी. इसमें से करीब 10 लाख पिछले तीन-चार साल में जोड़े जा चुके हैं.'

इन सेक्टर्स में मिलेंगी नौकरियां 

रिपोर्ट के मुताबिक आईटी क्षेत्र ऑटोमेशन, अमेरिका में वीजा प्रतिबंध और बढ़ते कौशल अंतर जैसी चुनौतियों से जूझ रहा है.

एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा, ‘इस प्रकार देश को साल में कम-से-कम 1.5 से 2 करोड़ रोजगार की जरूरत है. हमें इसे व्यापक रूप से और ऐसे क्षेत्रों में देखने की जरूरत है जिसका विस्तार न केवल निर्यात बाजार में बल्कि देश के अंदर भी हुआ है.’

रोजगार के बारे में जानकारी देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2013 में निर्माण और रीयल एस्टेट में 4.54 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ था. इस क्षेत्र में अगले पांच साल में 3.11 करोड़ अतिरिक्त लोगों की जरूरत होगी.

इसी प्रकार संगठित खुदरा क्षेत्र अगले पांच साल में कम-से-कम 1 से 1.2 करोड़ नये रोजगार सृजित हो सकते हैं. इसके अलावा परिधान और कपड़ा क्षेत्र में भी रोजगार सृजन की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जो बोलता हूं वो करता हूं- नितिन गडकरी से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi