विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

केंद्र ने ठुकराई RBI की मांग, नहीं छपेंगे और 2000 के नोट

सरकार 2,000 रुपए के नोट को बढ़ावा नहीं देना चाहती है

FP Staff Updated On: Jul 21, 2017 05:54 PM IST

0
केंद्र ने ठुकराई RBI की मांग, नहीं छपेंगे और 2000 के नोट

2,000 रुपए के नोट अब पहले की तरह आसानी से नहीं मिला करेंगे, सरकार ने दो हजार के ज्यादा नोट नहीं छापने का फैसला लिया है, क्योंकि सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार दो हजार रुपए के सौ करोड़ नोट छापने की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मांग को ठुकरा चुकी है. सूत्रों के मुताबिक, दो हजार रुपए के नोट छापने में भारी कटौती की गई है.

दो हजार के नोट को बढ़ावा नहीं देना चाहती सरकार

सूत्रों का कहना है कि सरकार 2,000 रुपए के नोट को बढ़ावा नहीं देना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने दो हजार के ज्यादा नोट नहीं छापने का फैसला किया है. 11 अप्रैल को नोटों की छपाई के लिए प्रोडक्शन प्लानिंग की बैठक हुई थी. इस मीटिंग में रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपए के सौ करोड़ नोट छापने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन 2,000 के नोट छापने का प्रस्ताव नामंजूर कर दिया गया था.

दूसरे नोटों को छापने की मिली मंजूरी

सूत्रों ने बताया कि मीटिंग में रिजर्व बैंक की तरफ से अलग-अलग नोटों की छपाई की इजाजत मांगी गई थी. बाकी सभी दूसरे नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी. सूत्रों का कहना है कि दो हजार के नोट छापने का फैसला नोटबंदी के दौरान तात्कालिक राहत पहुंचाने के लिए था. फिलहाल, दो हजार रुपए के नोट को वापस लेने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi