S M L

आरबीआई 100 रुपए के नए नोट जारी करेगा

आरबीआई ने कहा, 100 रुपए के मूल्य के सभी नोट वैध रहेंगे और बाजार में चलते रहेंगे.

Updated On: Dec 07, 2016 04:27 PM IST

IANS

0
आरबीआई 100 रुपए के नए नोट जारी करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगी. इसमें पुराने नोटों की तुलना में दोनों तरफ कुछ बदलाव किए गए हैं.

आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. इसमें कहा गया है कि हालांकि 100 रुपये के पुराने नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे. इस बयान में कहा गया है, 'आरबीआई महात्मा गांधी-2005 सीरीज के तहत जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगी. इसमें वर्तमान गर्वनर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर होंगे और इस पर मुद्रण का साल 2016 दर्ज होगा.' इसका डिजाइन मूलत: पुराने नोटों जैसा ही होगा. हालांकि नंबर पैनल, नंबर की सीरिज, ब्लीड लाइन, पहचान के निशान को बड़ा किया जाएगा. हालांकि शीर्ष बैंक ने यह जानकारी नहीं दी कि ये नोट कितनी संख्या में जारी किए जाएंगे.

आरबीआई ने कहा है कि उसने 100 रुपए मूल्य के ऐसे नोट जारी किए हैं जिनमें नंबर पैनल में संख्याएं चढ़ते क्रम में होती हैं लेकिन इनमें ब्लीड लाइन और पहचान के निशान बड़े नहीं होते.

आरबीआई ने कहा, '100 रुपए के मूल्य के सभी नोट वैध रहेंगे और बाजार में चलते रहेंगे.' इससे पहले आरबीआई ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपए के मूल्य के और नोट जारी कर रहा है. फिलहाल छोटे नोटों की कमी के कारण लोगों की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi