S M L

आरबीआई ने नई सीरीज मे 500 के नोट जारी किए

500 रुपए के नए नोट में इनसेट में अंग्रेजी का ए (A) लिखा हुआ है

Updated On: Jun 13, 2017 04:15 PM IST

FP Staff

0
आरबीआई ने नई सीरीज मे 500 के नोट जारी किए

नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने एक बार फिर नोटों में बदलाव किया है. इस बार बदलाव 500 के नए नोटों में किया गया है. इन नोटों के आने से पुराने नोटों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

नए बैंकनोट समय-समय पर जारी किए जा रहे महात्मा गांधी (नई) सीरीज के ही हैं. 500 रुपए के नए नोट में इनसेट में अंग्रेजी का ए (A) लिखा हुआ है. यह अक्षर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर वाले दोनों नंबर पैनलों पर अंकित है.

नए नोटों में इनसेट में 'A' के अलावा एक बड़ा अंतर यह होगा कि इनमें प्रिंटिंग का वर्ष '2017' नोट के पिछले हिस्से में अंकित होगा. नोट के बाकी फीचर्स 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद जारी हुए नोटों जैसे ही हैं. नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 के नोटों में इनसेट लेटर ई (E) था.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक प्रेस रिलीज के जरिए यह जानकारी दी है, साथ ही केंद्रीय बैंक ने यह जानकारी ट्वीट भी की है. इसमें कहा गया है, 'इनसेट में 'A' लिखे 500 रुपए के बैंकनोट्स जारी.' साफ कर दें कि नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 के नोट वैध रहेंगे. इनसेट लेटर और छपाई का वर्ष में जो बदलाव किए गए हैं वे केवल 500 के नोट में हुए हैं, 2000 के नोट में ऐसा कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi