S M L

पाक का अपने राजनयिक को बुलाना एक सामान्य प्रक्रियाः भारत सरकार

सोहेल महमूद को उनकी सरकार ने बातचीत करने के लिए बुलाया है, न कि भारत से वापस बुला लिया है

FP Staff Updated On: Mar 15, 2018 05:55 PM IST

0
पाक का अपने राजनयिक को बुलाना एक सामान्य प्रक्रियाः भारत सरकार

भारत में तैनात अपने उच्चायुक्त को पाक ने वापस बुलाया. खबर छपी की भारत में पाक उच्चायुक्त को परेशान किया जा रहा है, जिसकी शिकायत मिलने के बाद पाक सरकार ने यह कदम उठाया है. भारत ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है. सरकार का कहना है कि पाक की ओर से अपने उच्चायुक्त को बुलाना एक रूटीन प्रक्रिया मात्र है.

गुरूवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पता नहीं क्यों इसपर सवाल उठाए जा रहे हैं. जबकि यह एक रूटीन प्रक्रिया मात्र है. पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद को उनकी सरकार ने बातचीत करने के लिए बुलाया है, न कि भारत से वापस बुला लिया है.

उन्होंने कहा कि हम उस मुद्दे का ब्योरा नहीं देंगे जो हमने पाक सरकार के साथ उठाया है. यह ऐसा कुछ है जिसे मीडिया के माध्यम से कहने के बजाए राजनयिक तरीकों से ही लिया जाना चाहिए. हम उम्मीद करते हैं कि पाक सरकार उन मुद्दों को देखेगी और हल करने का प्रयास करेगी.

भारत ने पाक के सामने जिन मुद्दों को उठाया है, उसका हल करे पाक 

रवीश कुमार ने कहा कि हम चाहते हैं कि पाकिस्तान में तैनात भारतीय उच्चायोग में अधिकारी और कर्मचारी सुचारु रूप से काम करते रहें. उन्हें किसी तरीके से परेशान न किया जाना चाहिए. ताकि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध बना रहे.

इससे पहले पाक की ओर से कहा गया था कि उसके उच्चायोग के अधिकारियों को परेशान किया जा रहा है. इसके बाद पाक ने अपने उच्चायुक्त सुहैल महमूद को वापस बुला लिया है. इसी तरह के आरोप भारत की ओर से भी कई बार लगाए गए हैं.

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान ने राजनयिकों के उत्पीड़न को लेकर भारत के साथ जारी गतिरोध पर बातचीत के लिए महमूद को वापस बुलाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi