S M L

आज रामनवमी के पावन पर्व की धूम, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने दी बधाई

रामनवमी पर अयोध्या पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहूर्त में पवित्र सरयू नदी में डुबकी लगाई

Updated On: Mar 25, 2018 02:31 PM IST

FP Staff

0
आज रामनवमी के पावन पर्व की धूम, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने दी बधाई

देश भर में आज चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि रामनवमी धूमधाम और पूरी श्रद्धा से मनाई जा ही है. सुबह से ही मंदिरों में भक्तों और श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.

रामनवमी पर देश भर के मंदिरों में भगवान राम का विशेष श्रृंगार किया जाता है और नई पोशाक भेंट की जाती है.

रामनवमी पर राम जन्म भूमि कही जाने वाली अयोध्या की रौनक भी देखने लायक है. देश के अलग-अलग राज्यों से अयोध्या पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहूर्त में पवित्र सरयू नदी में डुबकी लगाई. रामनवमी के दिन सरयू नदी में स्नान का विशेष महत्व है.

बताया जाता है कि भगवान राम ने अपनी लीला दिखाते हुए लक्षमण को बताया था कि सरयू नदी और अयोध्या इतनी पावन है कि हर दिन तीर्थ यात्री इसके दर्शन और स्नान के लिए आते हैं. ऐसा करने से उन्हें सभी तीर्थों में स्नान का पुण्य मिलता है.

रामनवमी पर श्रद्धालु कुंवारी कन्याओं को भोजन खिलाकर भी पूजा-अर्चना रहे हैं.

पूरी श्रद्धा से मनाई जा रही है रामनवमी

दिल्ली के कालकाजी मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी हुई है. वहीं वाराणसी के अष्ट भूजा मंदिर में भी हजारों श्रद्धालुओं का आना जाना लगा हुआ है.

कनक भवन और हनुमानगढ़ी में भी दर्शन करने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. इस विशेष त्योहार के लिए मठों और मंदिरों में भी खास तैयारियां की गई है.

देश में अलग-अलग जगहों पर रामनवमी की शोभा यात्रा भी निकाली जा रही है.

रामनवमी के अवसर पर अयोध्या, बनारस, दिल्ली समेत कई जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जगह-जगह पुलिस बलों की तैनाती की गई है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में देशवासियों को रामनवमी के पावन पर्व की शुभकामनाएं दी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi