S M L

रामजस विवाद: सोशल मीडिया पर हो रहे दंगल के बीच आईबी का अलर्ट

आईबी ने खासकर दिल्ली पुलिस को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है

Updated On: Feb 28, 2017 05:13 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
रामजस विवाद: सोशल मीडिया पर हो रहे दंगल के बीच आईबी का अलर्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय में विवाद को लेकर देश की खुफिया एजेंसी आईबी ने एक अलर्ट जारी किया है. आईबी ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली सहित देश की प्रमुख विश्वविद्यालयों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए हैं.

आईबी ने खासकर दिल्ली पुलिस को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है. आईबी ने यह निर्देश इस वजह से दिया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के विवाद ने अब राजनीतिक रंग ले लिया है.

आईबी ने निर्देश दिया है कि उन छात्र और छात्र संगठनों पर विशेष नजर रखी जाए जो सोशल मीडिया और मीडिया पर ज्यादा एक्टिव हैं.

पिछले दिनों दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में एक साहित्यिक आयोजन पर उपजा विवाद अब विचारधारा की लड़ाई बन कर सोशल मीडिया पर छाई हुई है. दिल्ली विश्वविद्यालय में मचे घमासान का असर सड़क से लेकर सोशल मीडिया पर दिखाई दे रहा है.

सोशल मीडिया पर चल रही है विचारों की लड़ाई 

देश के नेता, अभिनेता, क्रिकेटर, मंत्री कौन नहीं हैं जो इस वक्त सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं है. सोशल मीडिया पर चल रहे विचारधारा की लड़ाई में विचार रखने वाले लोग आपस में कई धड़ों में बंट गए हैं.

वामपंथी संगठन जहां सेव डीयू, डीयू अगेंस्ट गुंडागर्दी और अगेंस्ट एबीवीपी नाम से हैश टैश कर सोशल मीडिया पर सक्रिय है. दूसरा खेमा जो दक्षिणपंथी विचारधारा से प्रभावित है वह स्टैंड विथ डीयू और कंट्री फर्स्ट नाम से हैश टैग कर अपना विचार रख रहा है.

कई छात्र संगठनों ने आंदोलन में और लोगों को जोड़ने के लिए फेसबुक पर इवेंट पेज बना रखा है. इवेंट पेज के जरिए छात्र संगठन इस लड़ाई में जुड़ने को कहा जा रहा है. इसके लिए छात्र संगठन फेसबुक लाइव कर अपने-अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं.

फेसबुक पर हर घंटे किसी न किसी छात्र संगठनों के कोई न कोई एक छात्र नेता लाइव हो कर अपना स्टैंड रख रहा है, और दूसरे पक्ष के आरोप को फेसबुक के जरिए ही जवाब दे रहा है.

इस विवाद के बाद जिस छात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह है लेडी श्रीराम कॉलेज की छात्रा और कारगिल में शहीद हुए जवान कैप्टन मनदीप सिंह की बेटी गुरमेहर कौर.

गुरमेहर कौर ने सोशल मीडिया पर रामजस में हुए घटना के बाद एक कैंपेन शुरु की थी. गुरमेहर कौर ने हाथ में तख्ती लिए एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें लिखा था, ‘मैं एबीवीपी ने नहीं डरती.’ यह पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया था.

एक ताजा घटनाक्रम में गुरमेहर कौर ने दुष्कर्म की धमकियां मिलने और विवाद बढ़ने के बाद कैंपेन से अपने आपको अलग कर लिया है.

कारगिल शहीद की बेटी गुरमेहर कौर ने कहा है कि पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के ट्वीट के बाद उनका दिल टूट गया है.

राजनीतिक दलों के द्वारा सीधे तौर पर कूदने के बाद दिल्ली पुलिस ने नॉर्थ कैंपस को छावनी में तब्दील कर दिया है. दिल्ली पुलिस को आशंका है कि आने वाले कुछ दिनों में नार्थ कैंपस में और राजनीतिक गहमागहमी हो सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi