S M L

रामायण एक्सप्रेस: अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक की यात्रा करवाएगी ये ट्रेन, जानें बड़ी बातें

रेलवे ने श्री रामायण एक्सप्रेस नाम से एक नई टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की है, इस पैकेज में अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक रामायण में उल्लिखित करीब सभी प्रमुख तीर्थस्थलों की सैर कराएगी

Updated On: Nov 15, 2018 12:30 PM IST

FP Staff

0
रामायण एक्सप्रेस: अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक की यात्रा करवाएगी ये ट्रेन, जानें बड़ी बातें

भगवान राम से जुड़े दर्शनीय स्थलों की यात्रा करवाने वाली स्पेशल ट्रेन रामायण एक्सप्रेस को बुधवार को दिल्ली से रवाना किया गया. रामायण एक्स्प्रेस दिल्ली से खुलकर अयोध्या होते हुए तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 दिनों में पूरा करेगी. इस दौरान ट्रेन रामायण में बताई गई श्रीराम के जीवन से जुड़ी कई स्थलों की यात्रा करवाएगी.

बुधवार को पहले दिन इसमें क्षमता के अनुसार पूरे 800 यात्री सवार थे. बता दें कि श्री रामायण एक्सप्रेस पूरी तरह स्लीपर क्लास ट्रेन है. हालांकि पहले दिन इसमें रामायण तीर्थाटन करने के इच्छुक लोगों में हर वर्ग के लोग शामिल थे. सभी इस ट्रेन के संचालन से काफी खुश और उत्साहित थे.

16 दिन के सफर में यह ट्रेन सबसे पहले अयोध्या पहुंचेगी

ट्रेन के शुरू होने के मौके पर आईआरसीटीसी तथा उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने माल्यार्पण के साथ लोगों का भव्य स्वागत किया था और मंगलकामनाओं के साथ उन्हें रवाना भी किया था. इस अवसर पर राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान का रूप धारण कर कलाकारों ने रामायण से जुड़ी प्रस्तुतियां देकर लोगों को खुश किया. प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 दिन के सफर में यह ट्रेन सबसे पहले अयोध्या पहुंचेगी. जहां यात्री हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर के दर्शन कर सकेंगे.

उसके बाद ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक और हंपी रुकते हुए रामेश्वरम में जाकर अपना एक तरफ का सफर पूरा करेगी. लोगों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने पूरे पैकेज का किराया प्रति यात्री 15,120 रुपए रखा है, जिसमें किराए के अलावा धर्मशाला में ठहरने, खाने और घूमने का खर्च भी शामिल है.

New Delhi: The Shri Ramayana Express train during its flag off ceremony, at Safdarjung Railway Station in New Delhi, Wednesday, Nov 14, 2018. (PTI Photo/Kamal Singh) (PTI11_14_2018_000179B)

श्रीलंका जाने के इच्छुक यात्रियों से 36,970 रुपए लिए जाएंगे

इसके अलावा उसके आगे श्रीलंका जाने के इच्छुक यात्रियों से 36,970 रुपए लिए जाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि रामेश्वरम से श्रीलंका की यात्रा हवाई जहाज से कराई जाएगी और वहां के पांच दिवसीय टूर पैकेज के तहत कांडी, नुवारा एलिया, कोलंबो तथा नेगोंबो जैसे प्रमुख स्थलों का दौरा कराया जाएगा. इससे पहले आईआरसीटीसी 28 अगस्त से 9 सितंबर के दौरान रामायण सर्किट पर एक टूरिस्ट ट्रेन का संचालन कर चुकी है. इस ट्रेन ने 39,800 रुपए के पैकेज में श्रद्धालु यात्रियों को पंचवटी, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या तथा रामेश्वर के दर्शन कराए गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi