S M L

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज से राम राज्य रथ यात्रा

इस रथ यात्रा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 39 दिन तक चलने वाली यात्रा का समापन रामनवमी के दिन होगा

FP Staff Updated On: Feb 13, 2018 09:22 AM IST

0
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज से राम राज्य रथ यात्रा

यूपी के अयोध्या से आज यानी मंगलवार को राम राज्य रथ यात्रा निकाली जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. 39 दिन तक चलने वाली यह रथ यात्रा देश के 6 अलग-अलग राज्यों से होकर गुजरेगी.

राम राज्य रथ यात्रा का आयोजन श्रीराम दास मिशन यूनिवर्सल सोसाइटी कर रही है. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण करवाना है. यात्रा का यह पहला चरण है जो अयोध्या से रामेश्वरम तक चलेगा. इस दौरान 40 सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा. इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों से अनुमति ली गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्यों को राम राज्य रथ यात्रा की सुरक्षा का इंतजाम करने को कहा है.

28 साल पहले 1990 में बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में विवादित भूमि पर राम मंदिर के निर्माण के लिए रथ यात्रा निकाली थी. जिसके बाद ही 6 दिसंबर, 1992 में बाबरी मस्जिद का विध्वंस हुआ था.

संस्था के श्री शक्ति शांतानंद महर्षि और पराग बुआ रामदासी ने बताया कि 13 फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कारसेवकपुरम में महंत नृत्यगोपाल दास की अध्यक्षता में और महंत कमल नयन दास के मार्गदर्शन में संत सभा का आयोजन किया जाएगा.

इस सभा में बड़ी संख्या में साधू-संत उपस्थित रहेंगे. उसके बाद दोपहर 2 से 4 बजे तक राम राज्य रथ यात्रा का उद्घाटन समारोह होगा. 4 बजे से कारसेवकपुरम से रथ यात्रा शुरू होगी, जो कारसेवकपुरम से होते हुए फैजाबाद जाएगी.

फैजाबाद से नंदीग्राम भरतकुंड में रथ यात्रा का पहला विश्राम होगा. 39 दिन की इस रथ यात्रा के दौरान निर्धारित स्थानों पर प्रतिदिन शोभा यात्रा और राम राज्य सम्मेलन अयोजित होगा. राम राज्य रथ यात्रा का समापन 23 मार्च को रामनवमी के दिन तिरुवनंतपुरम में होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi