S M L

पिछले चार सत्रों में मंगलवार को सबसे ज्यादा बार स्थगित हुई राज्यसभा की बैठक

राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार सभापति एम वेंकैया नायडू के कार्यकाल में पिछले चार सत्र के दौरान उच्च सदन में एक दिन में सर्वाधिक बार स्थगन का यह रिकार्ड है

Updated On: Jan 08, 2019 08:02 PM IST

Bhasha

0
पिछले चार सत्रों में मंगलवार को सबसे ज्यादा बार स्थगित हुई राज्यसभा की बैठक

सीबीआई के कथित दुरुपयोग, राफेल सौदे की जेपीसी से जांच की मांग सहित कई मुद्दों पर कांग्रेस, एसपी, बीएसपी, तृणमूल कांग्रेस और आरजेडी सदस्यों के भारी विरोध के कारण राज्यसभा की बैठक मंगलवार को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे तक छह बार स्थगित करनी पड़ी. यह पिछले चार सत्रों में सर्वाधिक स्थगन का रिकार्ड है.

राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार सभापति एम वेंकैया नायडू के कार्यकाल में पिछले चार सत्र के दौरान उच्च सदन में एक दिन में सर्वाधिक बार स्थगन का यह रिकार्ड है. सभापति कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सभापति नायडू और उपसभापति हरिवंश ने सदन की बैठक सुचारु बनाने के हरसंभव उपाय करते हुए सभी दलों के नेताओं से बातचीत भी की. लेकिन कई मुद्दों पर सदस्यों के हंगामे के कारण कार्यवाही लगातार बाधित रही.

मंगलवार को लगातार जारी रहा गतिरोध

मंगलवार को नायडू ने सदन की बैठक पहली बार 11 बजकर आठ मिनट से दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित की. इसके बाद हरिवंश को सदन की बैठक पांच बार, दो बजकर छह मिनट पर, फिर दो बजकर 22 मिनट पर, दो बजकर 46 मिनट पर, तीन बजकर सात मिनट पर और फिर तीन बजकर 32 मिनट पर स्थगित करनी पड़ी. सदन में लगातार गतिरोध कायम रहने के कारण बैठक नौ जनवरी को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक को सुचारु बनाने के लिए स्थगन के दौरान हरिवंश ने विपक्षी दलों के विभिन्न नेताओं के साथ कई दौर की बैठक की. इस दौरान दो अध्यादेशों के स्थान पर लाए गए भारतीय चिकित्सा परिषद और कंपनी संशोधन कानून से संबंधित विधेयकों केा पारित करने पर सहमति बनी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi