S M L

PM मोदी की जुबानी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश की कहानी

पीएम मोदी ने कहा, हरिवंश जी बलिया से आते हैं, जो जगह स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जानी जाती है. वे (हरिवंश) लोकनायक जयप्रकाश नारायण से प्रभावित हैं

Updated On: Aug 09, 2018 02:20 PM IST

FP Staff

0
PM मोदी की जुबानी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश की कहानी

गुरुवार को राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव हुआ. एनडीए की ओर से जेडीयू के हरिवंश नारायण सिंह उम्मीदवार थे, तो कांग्रेस की ओर से बीके हरिप्रसाद. वोटिंग के बाद हरिवंश ने जीत दर्ज की. उन्हें 125 वोट मिले जबकि हरिप्रसाद को 105. हरिवंश के उपसभापति बनने पर पीएम मोदी ने सदन में उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा की. आइए जानते हैं उन्होंन क्या कहा.

-अपने भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा, मैं हरिवंश जी को राज्यसभा का उपसभापति बनाए जाने पर बधाई देता हूं. पीएम ने कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि आज इस मौके पर राज्यसभा के नेता अरुण जेटली यहां मौजूद हैं.

-पीएम मोदी ने कहा, आज हम भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ मना रहे हैं. हरिवंश जी बलिया से आते हैं, जो जगह स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जानी जाती है. वे (हरिवंश) लोकनायक जयप्रकाश नारायण से प्रभावित हैं. उन्होंने वाराणसी में भी जिंदगी बिताई है. वे ऐसे नेता हैं जिन्होंने धुर राजनेता चंद्रशेखर जी के साथ काम किया है.

-पीएम मोदी ने कहा, चंद्रशेखर जी के साथ काम करते हुए हरिवंश जी को यह भलीभांति पता था कि वे (चंद्रशेखर) अपने पद से इस्तीफा देंगे. हालांकि, इस बारे में हरिवंश जी ने अपने अखबार तक को भनक नहीं लगने दी जिसमें वे काम कर रहे थे. हरिवंश का यह काम जनसेवा के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

-पीएम ने कहा, हरिवंश जी काफी अध्ययन करते हैं, उन्होंने लिखा भी बहुत है. उन्होंने समाज की सेवा भी बहुत की है.

-प्रधानमंत्री ने कहा, हरिवंश जी ने अपने अखबार में एक कॉलम चलाया था-सांसदों को कैसा होना चाहिए. मैं चाहता हूं कि अब वे उपसभापति बने हैं. तो सदन में भी सांसदों को राह दिखाएंगे.

-पीएम ने कहा, यह खुशी की बात है कि दोनों पक्षों में 'हरि' (हरिवंश-हरिप्रसाद) ही उम्मीदवार रहे. यह अलग बात है कि एक पक्ष का उम्मीदवार जीत गया लेकिन सदन को हरि ही मिले.

--अंत में पीएम ने कहा, मैं हरिप्रसाद जी को उपसभापति पद के लिए विपक्ष का प्रत्याशी बनने के लिए बधाई देता हूं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi