S M L

जम्मू-कश्मीर दौरे पर राजनाथ सिंह, सीजफायर जारी रखने पर हो सकता है फैसला

उम्मीद है कि ईद के बाद और 28 जून से शुरू होने जा रही अमरनाथ यात्रा के दौरान भी संघर्षविराम जारी रह सकता है

FP Staff Updated On: Jun 07, 2018 10:48 AM IST

0
जम्मू-कश्मीर दौरे पर राजनाथ सिंह, सीजफायर जारी रखने पर हो सकता है फैसला

गृह मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार से दो दिनों के जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं. वह राज्यपाल एनएन वोहरा, मुख्यमंत्री, पुलिस और अद्धसैनिक बलों के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा, जम्मू-कश्मीर के संयुक्त सचिव ज्ञानेश कुमार और पीएओ में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह मौजूद हैं. गृह मंत्री के साथ गए सभी अधिकारी अमरनाथ यात्रा के दौरान प्रदेश में शांति-व्यवस्था कायम रहे, इसकी योजना बनाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार और सुरक्षा अधिकारी राजनाथ सिंह से रमजान के बाद भी सीजफायर जारी रखने का आग्रह कर सकते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि ईद के बाद और 28 जून से शुरू होने जा रही अमरनाथ यात्रा के दौरान भी संघर्षविराम जारी रह सकता है.

राज्य पुलिस विभाग के सूत्रों ने न्यूज 18 को बताया कि उन्हें हर रोज फिदायीन हमले की खुफिया जानकारी मिल रही है लेकिन सुरक्षाबलों की सतर्कता के कारण आतंकवादी ऐसे हमले को अंजाम नहीं दे पा रहे.

जम्मू-कश्मीर में तैनात सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी सीजफायर को बड़ी कामयाबी मान रहे हैं. साल 2017 के पहले छह महीनों में लगभग 900 आतंकी घटनाएं सामने आई थी, वहीं इस अब तक सिर्फ 410 आतंकी वारदात हुईं. इस संख्या में गिरावट अलग-अलग हुई है. जैसे हथियार छीनने, ग्रेनेड हमला, बैंक लूट, पत्थरबाजी और आईईडी ब्लास्ट.

दरअसल केंद्र सरकार ने रमजान के पवित्र महीने को देखते हुए यहां एकतरफा संघर्षविराम की घोषणा की थी. हालांकि इसके एक ही दिन बाद कुपवाड़ा में आंतकियों और सुरक्षाबलों के बीच जबर्दस्त मुठभेड़ हुआ, जिसमें तीन आतंकी मारे गए थे.

इसके अलावा आतंकियों ने 31 मई को भी यहां सेना के गश्ती दल को निशाना बनाते हुए उन पर ग्रेनेड से हमला किया. हाल के दिनों में उत्तरी कश्मीर में सुरक्षाबलों में ग्रेनेड हमलें की वारदातों में काफी इजाफा हुआ. सोमवार को शोपियां में हुए ग्रेनेड अटैक में चार पुलिसकर्मियों सहित 16 लोग घायल हुए.

मंगलवार को जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा के हाजिन इलाके में इंडियन आर्मी के पोस्ट पर आतंकियों ने धावा बोल दिया. आतंकियों ने 13वीं राष्ट्रीय रायफल्स और हाजिन पुलिस स्टेशन पर यह हमला किया.बीते चार दिनों के दौरान घाटी में हुआ यह 10वां ग्रेनेड अटैक था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi