S M L

भारतीय संस्कृति दुनिया में बेस्ट, समकालीन सभ्यताएं बहुत पीछे-राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति, विश्व की श्रेष्ठतम संस्कृति है.

Updated On: Dec 09, 2018 10:38 PM IST

Bhasha

0
भारतीय संस्कृति दुनिया में बेस्ट, समकालीन सभ्यताएं बहुत पीछे-राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने मथुरा में कहा कि भारतीय संस्कृति, विश्व की श्रेष्ठतम संस्कृति है. समकालीन सभ्यताएं उससे बहुत पीछे हैं. भारत में संस्कारों का बहुत महत्व है और यही संस्कार उसे अन्य सभ्यताओं से ज्यादा महान देश बनाते हैं.

उन्होंने बताया कि एप्पल कंपनी के सीईओ स्टीव जॉब्स ने व्हाट्सएप्प और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से कहा था कि जब कभी आपका मन कमजोर पड़े या व्याकुल हो तो भारत में नैनीताल के नींव करौरी बाबा के आश्रम चले जाना, मन को बहुत शांति मिलेगी और इतनी ऊर्जा का संचार होगा कि फिर कभी विचलन नहीं होगा. उन्होंने यह सीख एक निजी विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में उपस्थित छात्रों को दी.

समारोह में एक अन्य विशिष्ट अतिथि रक्षा अनुसंधान संस्थान के पूर्व महानिदेशक और अग्नि मिसाइल एवं सामरिक कार्यक्रम के निदेशक डॉ. वेंकटस्वामी ज्ञान शेखरन ने कहा, 'पहले की तुलना में आज का शिक्षा तंत्र बहुत सरल हो गया है. आज इंटरनेट के माध्यम से आप किसी भी चीज को आसानी से सीख सकते हैं.'

इस मौके पर डॉ. भाटकर और डॉ. शेखरन को डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि प्रदान की गई. इनके अलावा दीक्षांत समारोह में 12 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक, 12 को रजत पदक, 10 को मेरिट सर्टिफिकेट और कुल 3196 को मास्टर और बैचलर डिग्रियां प्रदान की गईं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi