S M L

'भारत के वीर' ऐप: अक्षय के आइडिया से शहीदों के परिवारों को मिलेगी मदद

गृह मंत्रालय ने अक्षय कुमार के सुझाव पर यह वेबसाइट और ऐप तैयार किया है

Updated On: Apr 09, 2017 02:44 PM IST

Bhasha

0
'भारत के वीर' ऐप: अक्षय के आइडिया से शहीदों के परिवारों को मिलेगी मदद

देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों के परिजनों को वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा सोमवार से शुरू हो जाएगी.

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ‘भारत के वीर’ नामक पोर्टल और मोबाइल ऐप की शुरआत करेंगे.

अर्धसैनिक बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा.

अक्षय कुमार का सुझाव

गृह मंत्रालय ने हाल ही में अक्षय कुमार के सुझाव पर यह वेबसाइट और ऐप तैयार किया है. उन्होंने सरकार को सुझाव दिया था कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा सार्वजनिक होना चाहिए. इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार की मदद आर सकेगा.

वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों से संपर्क बना सकने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक अकाउंट नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी बैंक अकाउंट में सीधे पैसे जमा करा सके. वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी.

किसी भी परिजन के बैंक अकाउंट में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रूपए तय की गयी है. यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से अपने आप  हट जाएगी.

गंभीर रूप से घायल जवानों की भी जानकारी 

अधिकारी ने बताया कि सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी मुहैया कराने की भी योजना है, जिससे इन्हें इच्छुक दानदाता चिकित्सा सहायता भी मुहैया करा सकेंगे.

इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपडेट करने के लिए बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एनएसजी के नोडल अफसर तैनात किए जाएंगे.

पिछले 11 मार्च को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 12 जवानों के परिजनों को अक्षय कुमार ने नौ लाख रुपए की सहायता राशि दी थी. इसके बाद बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भी प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपए दान में दिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi