S M L

राजस्थान: आवारा या भटकी हुई गायों को गोद लेने वालों को सम्मानित करेगी सरकार

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे लोगों को गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा

Updated On: Jan 14, 2019 01:51 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान: आवारा या भटकी हुई गायों को गोद लेने वालों को सम्मानित करेगी सरकार

राजस्थान सरकार ने फैसला किया है कि जो भी सड़क पर घुमने वाली आवारा या भटकी हुई गायों को संरक्षण देगा, सरकार उसे सम्मानित करेगी. राज्य सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे लोगों को गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा.

गोपालन के डायरेक्टर ने इस बारे में जिला कलेक्टरों को सूचना देते हुए कहा है कि वे एनजीओ, सामाजिक कार्यकर्तओं और गायों से प्रेम करने वाले लोगों को गोयों को गोद लेने के लिए प्रेरित करें.

न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक गोपालन के डायरेक्टर विश्राम मीना ने कहा, 'ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि लोगों के सहयोग से गायों को संरक्षण दे सकें.' उन्होंने कहा, आवारा गायों को पालने और कल्याणकारी कार्य करने वालों को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टरों द्वारा सम्मानित किया जाएगा'

मानी ने बताया कि, 'इस मामले में सभी जिला कलेक्टरों को 28 दिसंबर को चिट्ठी भेजी गई थी, जिसमें इस अभियान को लेकर जानकारी भी दी गई थी.' उन्होंने कहा, 'ऐसे कई लोग हैं जो गायों के शेल्टर होम में आवारा या भटकी हुई गायों को संरक्षण देते हैं. वो अपना जन्मदिन या शादी की सालगिरह जैसे मौके अपनी गोद ली हुई गायों के साथ समय बिताकर मनाते हैं. हमने कलेक्टरों से ऐसी पहल को आगे बढ़ाने के लिए कहा है.'

आदेश के मुताबिक जो भी गायों को गोद लेना चाहता है वो लोकल गोशाला में पैसे जमा कर गायों को संरक्षण दे सकते हैं. इसके अलावा कोई अगर गायों को घर ले जाना चाहता है तो वो भी कर सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi