S M L

राजस्थान में 12 साल से कम उम्र की बच्ची से हुआ रेप तो होगी फांसी

राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से रेप करने वाले आरोपियों को सजा-ए-मौत देने वाले बिल को पारित कर दिया है

FP Staff Updated On: Mar 09, 2018 05:55 PM IST

0
राजस्थान में 12 साल से कम उम्र की बच्ची से हुआ रेप तो होगी फांसी

राजस्थान में अब 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से रेप करने वाले आरोपियों को मृत्यु दंड देने का रास्ता साफ हो गया है. इस पर शुक्रवार को बिल भी पारित हो गया है.

राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि हमने इस मामले दो संशोधन किए हैं. इसमें 12 साल साल से कम उम्र की बच्चियों से रेप करने वाले आरोपियों को उम्र कैद और सजा-ए-मौत को जोड़ा गया है. इसके साथ उम्रकैद मिलने वाला आरोपी 14 साल जेल में काटने के बाद भी बाहर नहीं आ पाएगा.

इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने भी इस बिल को मंजूरी दी थी. मध्य प्रदेश ऐसा करने वाला पहला राज्य था. अब राजस्थान इस बिल को मंजूरी देने वाला दूसरा राज्य बन गया है. मध्यप्रदेश कैबिनेट ने रेप आरोपियों पर लगने वाला जुर्माना भी बढ़ा दिया था और रेप आरोपियों की सजा को भी मंजूरी दी थी.

सरकार ने यह कदम रेप के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए लिया है. सरकार का मानना है कि ऐसा करने से रेप के मामलों पर काबू पाने में मदद होगी. गृह विभाग के मुताबिक राज्य में बच्चियों के दुष्कर्म के हर साल करीब 1300 से ज्यादा मामले दर्ज हो रहे हैं. इसमें बहुत बड़ी संख्या कम उम्र से बच्चियों से दुष्कर्म की हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi