S M L

राजस्थान सरकार किसानों के 50,000 रुपए तक कर्ज माफ करेगी

सीकर सहित कुछ इलाकों में पिछले 13 दिन से लगातार किसानों का विरोध प्रदर्शन चल रहा था

Updated On: Sep 14, 2017 08:35 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान सरकार किसानों के 50,000 रुपए तक कर्ज माफ करेगी

किसानों की कर्जमाफी करने वाले राज्यों में राजस्थान भी शामिल हो गया है. किसानों के साथ कई घंटों की बैठक के बाद राज्य सरकार 50,000 रुपए तक का कर्ज माफ करने को तैयार हो गई है.

सीकर सहित कुछ इलाकों में पिछले 13 दिन से लगातार किसानों का विरोध प्रदर्शन चल रहा था. अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में किसानों ने यह विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे. अखिल भारतीय किसान सभा सीपीआई (एम) से जुड़ा हुआ है. मंत्रियों के एक समूह ने सीपीआई (एम) के विधायक आमरा राम सहित विरोध प्रदर्शन करने वाले दूसरे नेताओं से बातचीत की.

किसानों को मिली राहत

अनुमान के मुताबिक, राज्य भर के किसानों के 50,000 रुपए तक के कर्ज माफ करने पर सरकारी खजाने पर कुल 20,000 करोड़ का खर्च आएगा. वसुंधरा राजे सरकार ने विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी का काम यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब, केरल सहित दूसरे राज्यों में हुई कर्ज माफी का अध्ययन करना है. यह कमेटी अगले एक महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

सीकर आंदोलन की आग पूरे राज्य में फैल रही थी. बुधवार को लगातार 11 घंटों तक राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी से बातचीत चलती रही. लगातार चल रही बातचीत के बाद बुधवार आधी रात के बाद समझौते का ऐलान किया गया था.

किसानों के नेताओं की मांग थी कि किसानों का पूरा का पूरा लोन माफ कर दिया जाए. अगर किसानों का पूरा लोन माफ होता तो सरकारी खजाने पर 49,500 करोड़ रुपए का बोझ होता. हालांकि राज्य सरकार ने कहा कि उसके रिकॉर्ड के हिसाब से 19,700 करोड़ रुपए का ही लोन ही बनता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi