S M L

मैंगो फूड फेस्टिवल में उठाएं आम मुर्ग लज्जते कोरमा और आम मलाई टिक्का का लुत्फ

इस आयोजन से जनमानस को विभिन्न प्रकार के व्यंजन उपलब्ध होंगे तो आम उत्पादकों/व्यवसायियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा

Updated On: Jul 11, 2018 04:13 PM IST

Bhasha

0
मैंगो फूड फेस्टिवल में उठाएं आम मुर्ग लज्जते कोरमा और आम मलाई टिक्का का लुत्फ

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग आम के मौसम में यहां ‘मैंगो फूड फेस्टिवल’ का आयोजन कर रहा है जिसमें पर्यटक आम से बने विविध व्यंजतों का जायका ले सकेंगे.

आम महोत्सव का आयोजन 13 से 15 जुलाई तक किया जाएगा जिसमें लोग फलों के राजा से बने आम मुर्ग लज्जते कोरमा, आम मलाई टिक्का, आम मुर्ग रेशमी कबाब, मैंगो मॉकटेल, आम पनीर बंजारन, आम वेज बिरयानी, आम कुल्फी और आम किमामी सेवई जैसे लजीज व्यंजनों का लुत्फ तो उठा ही सकेंगे, साथ ही आम से बने उत्पादों तथा विभिन्न प्रकार के आमों का स्वाद भी चख सकेंगे और खरीद सकेंगे.

अपर मुख्य सचिव (पर्यटन और सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने 'भाषा' को बताया कि इस आयोजन से जनमानस को विभिन्न प्रकार के व्यंजन उपलब्ध होंगे तो आम उत्पादकों/व्यवसायियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा. प्रदेश में वृहद स्तर पर विभिन्न प्रजातियों के आम की पैदावार होती है.

जनपद लखनऊ के मलिहाबाद की आम की विभिन्न प्रजातियां विशेष रूप से मलिहाबादी दशहरी, चौसा, सफेदा आदि देश विदेश में विख्यात हैं, जिनका यहां से वृहद स्तर पर निर्यात भी किया जाता है.

उन्होंने बताया कि तीन दिनों के महोत्सव में आम के तरह-तरह के व्यंजनों के अलावा महिलाओं के लिए आम निर्मित व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता, बच्चों की फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता, आम पर कहानियां और आम की शायरी आदि कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जा रहे हैं.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi