S M L

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आगे भी भारी बरसात की संभावना

बीएमसी ने सभी एजेसियों और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. निर्देश में कहा गया है कि बारिश के बाद शहर में जल भराव की समस्या ना हो इसके लिए कर्मचारी पहले ही तैयारी पूरी कर लें

Updated On: Jun 23, 2018 10:40 AM IST

FP Staff

0
मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आगे भी भारी बरसात की संभावना

शनिवार सुबह जोरदार हुई बारिश से मुंबई पानी-पानी हो गई. बारिश से कुछ दिनों से गर्मी और उमस से परेशान लोगों को काफी राहत मिली. मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिन तक मुंबई का मौसम ऐसे ही रहने की संभावना जताई है. हालांकि विभाग ने अगले 2 दिनों में मुंबई और आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश की भी आशंका जताई है.

जैसा कि अमूमन होता है, मुंबई में हल्की बारिश के बाद सड़कों पर पानी जमा हो जाता है और ट्रैफिक जाम हो जाता है. शनिवार की बारिश के बाद ऐसा नहीं दिखा. प्रशासन का कहना है कि बारिश के बाद भी जाम ना मिलने के पीछे हफ्ते का अंतिम दिन एक कारण हो सकता है. इस दिन ज्यादातर सरकारी दफ्तर बंद होते हैं और लोग घरों में रहना पसंद करते हैं.

दूसरी ओर बारिश में मुंबई के लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कमर कस ली है. बीएमसी ने सभी एजेसियों और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. निर्देश में कहा गया है कि बारिश के बाद शहर में जल भराव की समस्या ना हो इसके लिए कर्मचारी पहले ही तैयारी पूरी कर लें. गुरुवार को बीएमसी ने बंबई हाई कोर्ट को भी बताया कि उसने इस मानसून में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए पूरी तैयारी की है.

स्थानीय निकाय ने कहा कि शहर में बारिश में लोगों के फंसने की स्थिति में उन्हें भोजन और इलाज उपलब्ध कराने के भी इंतजाम किए जा रहे हैं. जस्टिस रंजीत मोर और जस्टिस अनुजा प्रभुदेसाई की बेंच को महानगरपालिका के अधिवक्ता अनिल साख्रे ने बताया किया कि बारिश और बाढ़ को ध्यान में रखते हुए कई सुरक्षा उपाय किए गए हैं. इनमें निचले इलाकों और बाढ़ प्रभावित इलाकों को पहचान करना, ऐसे इलाकों में पानी निकालने वाले पंप लगाने और सबसे अहम, शहर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में सभी मेनहोल में विशेष सुरक्षा ग्रिल लगाने जैसे कदम शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi