S M L

अगले 2 दिन तक उत्तर भारत में बारिश की संभावना, तापमान में आएगी गिरावट, बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पूरे दिन ठंड का माहौल बना रहेगा हालांकि लोगों को सुबह थोड़ी राहत मिलेगी

Updated On: Jan 05, 2019 11:13 AM IST

FP Staff

0
अगले 2 दिन तक उत्तर भारत में बारिश की संभावना, तापमान में आएगी गिरावट, बढ़ेगी ठंड

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को संभावित बारिश से पहले बीते शुक्रवार को ही मौसम ने करवट ले ली और ठंड काफी बढ़ गई. इस दिन न केवल दिनभर काले बादल छाए रहे, बल्कि अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. इसके चलते दिल्ली में ठंड का एहसास बढ़ गया है.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पूरे दिन ठंड का माहौल बना रहेगा. हालांकि लोगों को सुबह थोड़ी राहत मिलेगी. वहीं जम्मू-कश्मीर सहित हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में रोज बर्फबारी जारी है.

आगामी 5 से 7 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 5 से 7 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है. यदि बारिश होती है तो 7-8 जनवरी को एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र में घना कोहरा पड़ सकता है, जिसे हवाई यात्रा पर असर पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 18.1 रहा था जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7.1 डिग्री सेल्सियस रहा था. हवा में नमी का स्तर भी 65 से 100 फीसदी दर्ज किया गया था.

दिल्ली की बात करें तो यहां कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया है. इनमें पालम और दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में अधिकतम तापमान 17.4, रिज और आया नगर में 18, जाफरपुर में 15.5, मंगेशपुर में 14.5 और नजफगढ़ में 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है

मौसम विभाग की मानें तो शनिवार शाम को बारिश की संभावना बनी हुई है जिसके चलते तापमान में गिरावट होगी. इसके साथ ही तेज हवा भी चलेगी और कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी संभावना है जो ठंड को और बढ़ाएगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

उधर स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और हरियाणा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन (चक्रवाती परिसंचरण) बना हुआ है. इससे शनिवार शाम को दिल्ली में हल्की बारिश होगी. कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी है. इससे रविवार और सोमवार को प्रदूषण भी कम रहेगा, लेकिन अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की और अधिक गिरावट आ सकती है.

दिल्ली में ठंड के बाद अब कोहरा नए रिकॉर्ड बना रहा है

सोमवार से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा और ठंडी हवा वापस उत्तर दिशा से आने लगेगी. बरसात के थमने के बाद घना कोहरा भी दिल्ली के लोगों को परेशान कर सकता है.बता दें कि दिल्ली में ठंड के बाद अब कोहरा नए रिकॉर्ड बना रहा है. न्यूनतम तापमान में वृद्धि के चलते दो दिन से दिल्ली में कोहरे की समस्या गहराने बढ़ने लगी है. शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ था. आलम यह है कि घने कोहरे के चलते सड़क, रेल और हवाई यातायात भी प्रभावित हो रहे हैं.

बहुत सी ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं

कोहरे और धुंध के कारण शुक्रवार और शनिवार को कई फ्लाइटें रद्द कर दी गईं. वहीं बहुत सी ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं. कोहरे का असर लगातार विमानों के संचालन पर पड़ रहा है. शुक्रवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर करीब 200 उड़ानों में देरी हुई. कोहरे की वजह से कई ट्रेनें दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर देर से पहुंच रही हैं जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई ट्रेनें 15 फरवरी तक पहले ही रद्द की जा चुकी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi