S M L

यूपी के कई इलाकों में आंधी-पानी की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

जून के पहल पखवाड़े में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के ‘काफी सक्रिय’ रहने के बाद मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले पांच-छह दिनों में इसमें तेजी आने की संभावना है

Updated On: Jun 18, 2018 10:21 AM IST

FP Staff

0
यूपी के कई इलाकों में आंधी-पानी की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
Loading...

उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं आंधी पानी की आशंका है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ घंटों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अंदेशा है.

विभाग ने बताया कि 19 और 20 जून को भी कमोवेश ऐसे ही हालात रहने का अनुमान है. बीते 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान इलाहाबाद में रिकार्ड किया गया.

अभी हाल में उत्तर प्रदेश में तेज आंधी की चपेट में आने से 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 28 अन्य घायल हो गए. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि बीते 24 घंटे में आई आंधी में 15 लोगों की मौत हो गई. छह लोग सीतापुर में, तीन-तीन गोंडा और कौशांबी में और एक-एक व्यक्ति फैजाबाद, हरदोई और चित्रकूट में आंधी का शिकार बने. उन्होंने बताया कि सीतापुर में 17 और फैजाबाद में 11 लोग घायल हो गए.

दूसरी ओर जून के पहल पखवाड़े में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के ‘काफी सक्रिय’ रहने के बाद मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि अगले पांच-छह दिनों में इसमें तेजी आने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मॉनसून का ‘कमजोर’ पड़ना सामान्य बात है.

मॉनसून वर्तमान में ठाणे, अहमदनगर, बुलढाणा, अमरावती, गोंदिया, तितलगढ़, कटक, मिदनापुर, ग्वालपाड़ा और बागडोगरा से गुजर रहा है. आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘दक्षिण पश्चिम मॉनसून वर्तमान में कमजोर पड़ गया है. 15 जून तक यह काफी सक्रिय था लेकिन वर्तमान में यह कमजोर पड़ा हुआ है. बहरहाल, उम्मीद है कि यह पांच-छह दिनों में तेजी पकड़ लेगा.’ दक्षिण पश्चिम मॉनसून 29 मई को केरल पहुंचा था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi