S M L

दिल्ली-NCR में हल्की बारिश ने बढ़ाई ठंड, उत्तर में पहाड़ों पर जमकर हो रही बर्फबारी

रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, बारिश की वजह से पारा और लुढ़क गया है, ऐसे में आने वाले सप्ताह में ठंड और बढ़ेगी

Updated On: Jan 06, 2019 10:04 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली-NCR में हल्की बारिश ने बढ़ाई ठंड, उत्तर में पहाड़ों पर जमकर हो रही बर्फबारी

दिल्लीवालों को नए साल के पहले वीकेंड में ही बारिश का आनंद उठाने का मौका मिला है. हालांकि इसके चलते ठंड भी अचानक से बढ़ गई है. रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई.

बारिश की वजह से पारा और लुढ़क गया है. ऐसे में आने वाले सप्ताह में ठंड और बढ़ेगी. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी की खबर है. बर्फबारी के चलते आम जिंदगी पर ब्रेक लग गया है. दिल्ली में आधी रात से हो रही बारिश के बाद तापमान में पहले के मुताबिक अधिक गिरावट होने का अनुमान है.

शनिवार की धुंध को देखते हुए मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि शनिवार शाम के बाद तेज हवाएं व गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. रविवार सुबह हुई हल्की बौछार से तापमान में तेजी से गिरावट महसूस की जा रही है.

मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में 7 जनवरी तक अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 9-10 जनवरी तक अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट की संभावना जताई है. हालांकि, देश की राजधानी में दिन में ठंड अभी ज्यादा नहीं है लेकिन, रात में तापमान काफी नीचे चला जा रहा है.

सुबह काफी देर तक कोहरा भी छाया रहता है. बीते शनिवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक था. हालांकि, न्यूनतम तापमान अभी भी 4 डिग्री पर है, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. उधर उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन बीते शनिवार को भी कोहरे का कहर जारी रहा.

क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं, जिसके चलते रेल, सड़क और हवाई यातायात बाधित हो रहा है. पूर्वा एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस सहित एक दर्जन से अधिक ट्रेनें कोहरे और कड़ाके की शीतलहर के कारण देरी से चल रही हैं.

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में भारी बर्फबारी के चलते शनिवार से माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर और केबल कार सेवा बंद कर दी गई है. अधिकारियों ने कहा कि त्रिकुटा पहाड़ी पर बर्फबारी के बाद कटरा आधार शिविर से मंदिर के लिए सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भी रविवार और सोमवार को भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसे देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi