S M L

बारिश बाद तापमान गिरने का सिलसिला थमा, अब सताएगी गर्मी

दिनभर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है

Updated On: May 10, 2018 04:36 PM IST

FP Staff

0
बारिश बाद तापमान गिरने का सिलसिला थमा, अब सताएगी गर्मी

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो कुछ समय के लिए भले ही राहत मिल रही हो लेकिन यह लंबे दिनों तक नहीं चलने वाला.

पिछले तीन दिनों में हर रोज शाम तीन बजे के बाद मौसम बिगड़ने का सिलसिला शुरू हुआ और धूलभरी आंधी के बाद बारिश हुई. हवा की रफ्तार 35-40 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई. अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे 35.8 डिग्री दर्ज हुआ. सफदरजंग में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 0.8 मिमी बारिश हुई. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकतम तापमान गुरुवार से बढ़ना शुरू होगा.

दिल्ली में नमी का स्तर 52 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि दिनभर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है. बुधवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

शुक्रवार को तापमान 38 डिग्री तक जाने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के 7 दिनों के पूर्वानुमान में 12 मई तक तापमान 41 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. हालांकि 12 मई के बाद फिर धूलभरी आंधी और तूफान की आशंका है.

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के अब कमजोर पड़ने के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने का अनुमान जताया है. पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के कारण उत्तरी राज्यों में मौसम सामान्य होने की संभावना जताई गई. इससे तापमान में बढ़ोतरी होना स्वाभाविक है और यह अगले तीन से चार दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi