S M L

दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर 200 किमी की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन !

फ्रांस की रेलवे 9 रेल रूटों पर अक्टूबर तक सेमी हाई स्पीड परियोजना पर अपनी डिटेल रिपोर्ट पेश करेगा

Bhasha Updated On: Apr 15, 2017 09:28 PM IST

0
दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर 200 किमी की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन !

दिल्ली-आगरा कोरिडोर में 160 किलोमीटर प्रति घंटा की ट्रेन सर्विस शुरू करने के बाद रेलवे का लक्ष्य दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर ट्रेन की गति 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने की है. ऐसा करने से ट्रैवल टाइम कम लगेगा. यह काम फ्रांस की मदद से किया जएगा.

दिल्ली-चंडीगढ़ रूट 245 किलोमीटर लंबा कोरिडोर है. यह उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में से एक है. इस मार्ग को रेलवे की ओर से शुरू की गई पहली सेमी हाई स्पीड परियोजना के लिए चुना गया है. इस पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से रेल गाड़ियां चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें : रेल डेवलेपमेंट अथॉरिटी: निजीकरण की ट्रेन चल पड़ी है, पटरी पर आपकी जेब है

रेलवे ने 6,400 किलोमीटर के उच्च प्राथमिकता वाले नौ यात्री कोरिडोरों की पहचान की है जिनमें दिल्ली-आगरा, दिल्ली-चंडीगढ़ रूट भी शामिल हैं. उन्हें सेमी हाई स्पीड की ट्रेन सेवा चलाने के लिए अपग्रेड किया जाएगा.

और किन-किन रूट को किया गया योजना में शामिल ?

दिल्ली-कानपुर, नागपुर-बिलासपुर, मैसूर-बेंगलूरू-चेन्नई, मुंबई-गोवा, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-हैदराबाद और नागपुर-सिंकदराबाद मार्गो की भी ट्रेनों की गति बढ़ाकर 160-200 किलोमीटर प्रति घंटा करने के लिए चुना गया है.

फ्रांसीसी रेलवे एसएनसीएफ 245 किलोमीटर लंबे चंडीगढ़ मार्ग सहित सेमी हाई स्पीड परियोजना पर आने वाली लागत, इसे लागू करने का मॉडल और कार्यान्वयन रणनीति पेश करेगा.

परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फ्रांस की टीम अक्तूबर तक इसपर अपनी आखिरी रिपोर्ट दे सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi