S M L

रेलवे का प्रस्ताव, RPF को दिया जाए सभी मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी

मेट्रो रेलवे के लिए एक समर्पित सुरक्षा बल होना फायदेमंद है क्योंकि जवानों को मेट्रो की सुरक्षा और उसकी आवश्यकताओं के आधार पर प्रशिक्षित किया जा सकेगा.

Updated On: Oct 13, 2018 12:01 PM IST

Bhasha

0
रेलवे का प्रस्ताव, RPF को दिया जाए सभी मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी

भारतीय रेलवे ने यह प्रस्ताव दिया है कि देश में बन रहे सभी नए मेट्रो स्टेशन के परिसरों की सुरक्षा जिम्मेदारी आरपीएफ को दी जाए. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा,रेलवे बोर्ड ने आवास एंव शहरी कार्य मंत्रालय को पत्र लिखा है कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) पहले से ही कोलकाता मेट्रो की सुरक्षा संभाल रहा है, उसे लखनऊ, नागपुर, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, बेंगलुरू, इंदौर, भोपाल और हैदराबाद में बन रही नई मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा दिया जाए.

 

मेट्रो रेलवे के लिए एक समर्पित सुरक्षा बल होना फायदेमंद है क्योंकि जवानों को मेट्रो की सुरक्षा और उसकी आवश्यकताओं के आधार पर प्रशिक्षित किया जा सकेगा. आरपीएफ को विशेष प्रशिक्षण मिला हुआ है क्योंकि वे कई सालों से उप नगरीय स्टेशनों की सुरक्षा कर रहा है.

आरपीएफ यानी रेलवे पुलिस बल ने कोलकाता मेट्रो की सफल सुरक्षा कर के खुद ही लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा करने का दावा ठोका है. मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआइएसएफ को मिलती रही है, लेकिन कोलकाता मेट्रो की सफल सुरक्षा करने के बाद आरपीएफ की मांग है कि लखनऊ ही नहीं, बल्कि भविष्य की अन्य नई मेट्रो प्रणालियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उसी को मिलनी चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi