S M L

रेलवे ने सीनियर सिटीजन, महिलाओं के लिए लोअर बर्थ कोटे में किया इजाफा

रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (निचली सीट) का कोटा बढ़ा दिया है

Updated On: Dec 27, 2018 09:12 PM IST

FP Staff

0
रेलवे ने सीनियर सिटीजन, महिलाओं के लिए लोअर बर्थ कोटे में किया इजाफा

रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुनील उदासी ने कहा कि रेल मंत्रालय ने 1 जनवरी 2019 से वरिष्ठ ट्रांसजेंडर (टी) नागरिकों  को रेल यात्री किराया में 40% रियायत देने का फैसला किया है.

रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (निचली सीट) का कोटा बढ़ा दिया है. गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है.

वर्तमान में वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के शयनयान, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित की गई है.

राजधानी, दुरंतो और अन्य पूर्ण रूप से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों में इनके लिए आरक्षित सीटों की संख्या सात है.

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में कहा गया, ‘इस मामले की समीक्षा की गई है और यह निर्णय किया गया है कि वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए संयुक्त आरक्षण कोटा को बढ़ा दिया जाए.’

बयान में कहा गया कि बोर्ड ने कोटा को संशोधित करते हुये उन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों, जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है, उनमें इसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गयी हैं. जबकि उन ट्रेनों में, जिनमें इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं, उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गई हैं. उसमें आगे कहा गया कि राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर नौ कर दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi