S M L

ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर चढ़ने वाले हो जाएं सावधान, लगेगा मोटा जुर्माना, ये है लिमिट

अब ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर चढ़ने वालों के खिलाफ रेलवे सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. ज्यादा सामान लेकर यात्रा करने वालों पर जुर्माना लगाया जा सकता है

Updated On: Jun 05, 2018 01:39 PM IST

FP Staff

0
ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर चढ़ने वाले हो जाएं सावधान, लगेगा मोटा जुर्माना, ये है लिमिट

अब ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर चढ़ने वालों के खिलाफ रेलवे सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. ज्यादा सामान लेकर यात्रा करने वालों पर जुर्माना लगाया जा सकता है. वेस्टर्न रेलवे के मुंबई डिविजन ने ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर चढ़ने वाले यात्रियों के खिलाफ 15 दिन की मुहिम चलाई है. इस मुहिम की शुरुआत 8 जून से होगी और ये 22 जून तक वेस्टर्न रेलवे के स्टेशनों पर चलाई जाएगी.

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा है कि हम पहले ही ट्रेन में अधिक लगेज को लेकर चढ़ने वाले यात्रियों के बीच जागरुकता अभियान की शुरुआत कर चुके हैं. हम यात्रियों को अधिक सामान को लेकर बनाए गए नियमों के बारे में भी बता रहे हैं. सेकेंड क्लास में सफर करने वाला व्यक्ति अपने साथ 70 किलोग्राम तक सामान ले जा सकता है. जिसमें 35 किलोग्राम पर कोई पैसा नहीं लगता है. वहीं एसी फर्स्ट-क्लास का यात्री 150 किलोग्राम तक सामान ले जा सकता है. जिसमें 70 किलोग्राम फ्री होता है.

ट्रेन में अक्सर लोगों को अधिक सामान लेकर सफर करते देखा जा सकता है. वहीं नियम कहता है कि अगर आपके पास सामान ज्यादा है तो उसे बुक कराकर ले जाएं. रेलवे के एक अधिकारी ने इस मामले पर कहा, अगर कोई यात्री एसी-फर्स्ट क्लास में सफर कर रहा है और उसके पास 70 किलोग्राम से ज्यादा सामान है, तो उसे अपना सामान बुक कराकर ले जाना होगा. अगर वो सामान बुक नहीं कराता है और पकड़ा जाता है तो इस स्थिति में हम उससे लगेज स्केल रेट का छह गुना ज्यादा चार्ज करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi