S M L

रेलवे में निकलेंगी हजारों भर्तियां, आर्थिक तौर पर कमजोर सवर्णों को मिलेगा आरक्षण

इसी के साथ रेलवे केंद्र सरकार की तरफ से पहली संस्था बन गई है जिसने इसे लागू करने का ऐलान किया है

Updated On: Jan 23, 2019 08:26 PM IST

FP Staff

0
रेलवे में निकलेंगी हजारों भर्तियां, आर्थिक तौर पर कमजोर सवर्णों को मिलेगा आरक्षण

भारतीय रेलवे भी अब आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों के लिए संविधान संशोधन के तहत भर्ती करेगा. हालांकि नई भर्तियों में मौजूदा आरक्षण व्यवस्था को बिना छेड़छाड़ के बरकरार रखा जाएगा. इस तरह 23,000 लोगों को अगले 2 साल में सवर्ण आरक्षण के तहत नौकरी मिलेगी. इसी के साथ रेलवे केंद्र सरकार की तरफ से पहली संस्था बन गई है जिसने इसे लागू करने का ऐलान किया है.

12 लाख से ज्यादा लोग अभी रेलवे में नौकरी कर रहे हैं. अगले 2 साल में एक लाख रिटायर्ड हो रहे हैं. साथ ही 1.5 लाख नौकरी की प्रक्रिया चल रही है. अब 2.5 लाख नौकरी देने के लिए सिलसिला शुरू किया जाएगा. ताकि भविष्य में खाली पदों पर साथ-साथ भर्ती की जा सके.

रेलवे में 4 लाख लोगों की होगी भर्ती

सवर्ण आरक्षण लागू किए जाने के अलावा भी रेलवे की तरफ से युवाओं के लिए एक खबर आई है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बेरोजगारों के लिए बड़ा ऐलान किया है. गोयल कहा कि पिछले साल हमने डेढ़ लाख लोगों को नौकरी देने का अवसर प्रदान किया था, अगले दो वर्षों में सेवानिवृति से होने वाली वैकेंसी और अन्य स्थानों के लिए कुल मिलाकर 4 लाख लोगों को नौकरी का अवसर रेलवे देने जा रहा है.

उन्होंने कहा कि रेलवे में 2 लाख 30 हजार और वेकैंसी निकाली जाएंगी. रेलवे में अभी 1 लाख 32 हजार पद अभी खाली हैं. दो साल में 1 लाख लोग और रिटायर होने वाले हैं. लिहाजा पुरानी ग्रुप सी और ग्रुप डी की वेकैंसी और इस बार जो वेकैंसी रेलवे निकालने वाला है उसको मिला दें तो रेलवे 2 साल में लाखों भर्तियां करेगा.

2 लाख 30 हजार नए पदों पर होने वाली भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. ये भर्ती दो फेज में होगी. पहले फेज में 1 लाख 31 हजार 428 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा. ये नोटिफिकेशन फरवरी या मार्च में जारी किया जाएगा. जबकि दूसरे फेज में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए मई-जून 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi