S M L

साझा सेवा केंद्रों पर जल्द शुरू होगी रेल टिकट बुकिंग

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस मौके पर बताया कि अब सभी 2.9 लाख सीएसी को टेक्नोलॉजी के जरिए जोड़ते हुए उन्हें रेल टिकट बुकिंग में सक्षम बनाया जाएगा

Bhasha Updated On: Jun 11, 2018 04:08 PM IST

0
साझा सेवा केंद्रों पर जल्द शुरू होगी रेल टिकट बुकिंग

अगले कुछ महीनों में साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिए रेल टिकट बुकिंग की जा सकेगी. यह सीएससी ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन सरकारी सेवाओं के लिए बनाई गई हैं. सोमवार को रेल मंत्रालय ओर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर बताया कि अब सभी 2.9 लाख सीएसी को टैक्नोलॉजी के जरिए जोड़ते हुए उन्हें रेल टिकट बुकिंग में सक्षम बनाया जाएगा. उन्होंने कहा,‘इस समय लगभग 40,000 सीएससी कनेक्ट हैं. अगले 8-9 महीने में सभी सीएससी में टिकट बुकिंग की सुविधा मिल जाएगी.’

IRCTC और CSC इंडिया के बीच समझौता 

यह समझौता आईआरसीटीसी और सीएससी इंडिया के बीच किया गया है. इस समझौते के तहत सीएससी आरक्षित व अनारक्षित दोनों तरह की टिकट बुक कर सकेगी. सीएससी इंडिया देश भर में ग्रामीण इलाकों में सरकारी सेवाओं के जिए साझा सेवा केंद्र (सीएससी) चलाती है.

गोयल ने कहा कि वह 2.9 लाख सीएससी को बैंकिंग प्रतिनिधि के रूप में काम करने की अनुमति देने की दिशा में भी काम करेंगे. इसके साथ ही सीएससी में बैंक विस्तारित काउंटर स्थापित करने की संभावना भी तलाशी जाएगी. उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से सीएससी के जरिए वित्तीय सेवा देने के उनके प्रस्ताव के लिए गति, दक्षता और पैमाने की व्यवस्था करने को कहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi