S M L

यात्री टिकट पर 'डायनेमिक प्राइसिंग' लागू नहीं करेगा रेल मंत्रालय

13 मार्च को फ्लेक्सी फेयर स्कीम को लेकर हुई बैठक में गोयल ने सभी सुझावों पर नाखुशी जाहिर की है

Updated On: Mar 18, 2018 05:31 PM IST

FP Staff

0
यात्री टिकट पर 'डायनेमिक प्राइसिंग' लागू नहीं करेगा रेल मंत्रालय

एयरलाइंस की तरह रेलवे में डायनेमिक प्राइसिंग फिलहाल लागू नहीं होगा. ऐसा संकेत रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया है. अधिकारियों की मानें तो रेल मंत्री ने फ्लेक्सी फेयर स्कीम की निगरानी करने वाली कमेटी को फिर से रिपोर्ट तैयार करने को कहा है.

फ्लेक्सी किराया पद्धति का रेल यात्रियों पर कितना असर पड़ता है, इसे जांचने के लिए पिछले साल दिसंबर में एक कमेटी बनाई गई थी. इस बारे में कमेटी ने 15 जनवरी को अपनी रिपोर्ट भेज दी है. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में एक्सप्रेस मेल ट्रेनों में एयरलाइंस की तरह डायनेमिक प्राइसिंग लागू करने का सुझाव दिया है.

कमेटी के सुझाव में टिकटों पर फ्लेक्सी किराया बढ़ाने के कई उपाय बताए गए हैं. जैसे त्योहारों के समय अधिक कीमत, लोअर बर्थ के लिए अतिरिक्त चार्ज, कम समय में पहुंचाने वाली ट्रेन का ज्यादा किराया आदि शामिल हैं. कमेटी ने अपने सुझाव में कहा है कि ट्रेन का किराया हवाई उड़ानों की तरह यात्रा के दिन करीब आने के साथ बढ़ता जाएगा.

13 मार्च को फ्लेक्सी फेयर को लेकर हुई बैठक में गोयल ने इन सभी सुझावों पर नाखुशी जाहिर की और कमेटी से फिर से विचार करने को कहा. इस कमेटी में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविंद्र गोयल, एयर इंडिया में राजस्व प्रबंधन विभाग की कार्यकारी निदेशक मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस. श्रीराम और अन्य शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi