S M L

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ऐप से बुक करें अनरिजवर्ड टिकट

इससे टिकट बुकिंग के बाद यात्री को टिकट की हार्ड कॉपी साथ रखना जरूरी नहीं होगा

Updated On: Jun 14, 2018 09:45 AM IST

FP Staff

0
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ऐप से बुक करें अनरिजवर्ड टिकट

रेल मंत्रालय ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. जिसकी मदद से यात्री ऑनलाइन ही अनरिजवर्ड टिकटें बुक और कैंसिल कर सकता है. इस ऐप की मदद से यात्री प्लेटफॉर्म टिकट खरीद और रिनुअल भी कर सकता है. इसमें आर-वॉलेट  की भी सुविधा दी गई है. इसमें बुकिंग की हिस्ट्री भी सेव होती रहेगी, जिसे उपयोगकर्ता किसी भी वक्त देख सकता है.

इस ऐप का नाम ‘यूटीएसऑन मोबाइल’ रखा गया है. जिसे सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा बनाया गया है. यह एंड्रॉयड और विंडोज फोन दोनों द्वारा किया जा सकता है. यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है.

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उपयोगकर्ता को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसमें अपना नाम, शहर, मोबाइल नंबर, ट्रेन की जानकारी, यात्रियों की संख्या और अपने रूट के बारे में बताना होगा. इसके साथ-साथ अपनी कोई वैलिड आईडी की भी जानकारी देनी होगी. अन्य बुकिंग ऐप की तरह इसके आर-वॉलेट में पैसे का होना जरूरी नहीं है. यह बिना किसी चार्ज के चलेगा.

आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर या ऐप में ही रिचार्ज ऑप्शन की मदद  से https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in रिचार्ज कर सकते हैं.

इससे टिकट बुकिंग के बाद यात्री को टिकट की हार्ड कॉपी साथ रखना जरुरी नहीं होगा. टी.सी. के द्वारा जांच के लिए टिकट मांगे जाने पर यात्री ऐप में शो टिकट में अपना वैलिड टिकट दिखा सकता है.

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस ऐप कि मदद से अब स्टेशनों पर टिकट के लिए लगने वाली लंबी लाइनों से निजात मिलेगी. जिससे सफर के दौरान बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों की संख्या में कमी आएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi