S M L

गणतंत्र दिवस: राहुल गांधी को चौथी कतार में दी जगह, बीजेपी पर बरसी कांग्रेस

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पिछले तीन साल से पहली कतार में बैठती रहीं. यहां तक कि वाजपेयी सरकार में भी उन्हें पहली पंक्ति में जगह दी गई

FP Staff Updated On: Jan 26, 2018 09:15 AM IST

0
गणतंत्र दिवस: राहुल गांधी को चौथी कतार में दी जगह, बीजेपी पर बरसी कांग्रेस

गणतंत्र दिवस का परेड देखने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हैं, लेकिन इन्हें चौथी कतार में बैठने की जगह दी गई. इसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है और पार्टी अध्यक्ष को शर्मिंदा करने का आरोप लगाया है.

कांग्रेस पार्टी के आला सूत्रों ने बताया कि पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पिछले तीन साल से पहली कतार में बैठती रहीं. यहां तक की वाजपेयी सरकार में भी उन्हें पहली पंक्ति में जगह दी गई. जबकि राहुल गांधी के साथ ऐसा नहीं कर के बीजेपी ने उन्हें शर्मिंदा करने की कोशिश की है. सूत्रों ने यह भी बताया कि इतना कुछ के बावजूद कांग्रेस अध्यक्ष गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, पिछले साल गणतंत्र दिवस पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को पहली पंक्ति में जगह दी गई थी, जबकि उस वक्त वे सिर्फ एक एमएलए थे. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि अभी हाल में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जब भारत के दौरे पर थे, तब भी राहुल गांधी को नेतन्याहू से मिलने की इजाजत नहीं दी गई जबकि प्रोटोकॉल के तहत ऐसा किया जाता है जब कोई विदेशी मेहमान भारत दौरे पर होता है.

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, 'सरकार ऐसी मीटिंग तय करती है. स्पष्ट है कि बीजेपी नहीं चाहती थी कि राहुल गांधी इजरायली पीएम से मिलें.' हालांकि सरकार ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. बीजेपी नेता सुधांशु मित्तल ने कहा, 'नेताओं को दिलेरी दिखानी चाहिए न कि शिकायत करनी चाहिए.'

सूत्रों की मानें तो कतार में बैठने की व्यवस्था आसियान देशों से आए मेहमान नेताओं को देखकर किया गया है. भारत दौरे के मद्देनजर उन्हें प्राथमिकता दी गई. राहुल गांधी को छोटा दिखाने की कोई कोशिश नहीं हुई है.

उधर, कांग्रेस ने कहा कि परेड के दौरान नेता प्रतिपक्ष को हमेशा पहली कतार में जगह दी जाती है. यूपीए सरकार के दौरान लालकृष्ण आडवाणी जब नेता प्रतिपक्ष थे, तब उन्हें हमेशा पहली पंक्ति में जगह दी गई.

राहुल की अपील, संविधान बचाएं

गणतंत्र दिवस के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोगों को बधाई देते हुए अपील की है कि न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के लिए संविधान की रक्षा की जानी चाहिए. एक लिखित भाषण में राहुल गांधी ने कहा, इस गणतंत्र दिवस संविधान की रक्षा के लिए आइए हम अपनी प्रतिज्ञा को और मजबूत करें. संविधान खतरे में दिख रहा है, इसलिए एक जन के तौर पर इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है.

संविधान को खतरे में बताते हुए राहुल ने लिखा, हमारे युवा राष्ट्र के इतिहास में पहले से कहीं ज्यादा, हमें इन कीमती प्रतिबद्धताओं की रक्षा करनी चाहिए. 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू हुआ. इसी को याद करते हुए पूरा देश इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi