S M L

राहुल के विमान में हुई गड़बड़ी, कांग्रेस ने कहा- जानकर की गई छेड़छाड़, जांच की जाए

राहुल के करीबी सहयोगी कौशल विद्यार्थी ने कहा कि राहुल जिस विमान में सवार थे, वह अचानक बाईं तरफ झुक गया और विमान तेजी से नीचे चला गया और उसमें काफी कंपन हुई

Bhasha Updated On: Apr 27, 2018 10:18 AM IST

0
राहुल के विमान में हुई गड़बड़ी, कांग्रेस ने कहा- जानकर की गई छेड़छाड़, जांच की जाए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में तकनीकी गड़बड़ी आ गई, जिसके बाद उसे उत्तरी कर्नाटक के हुबली हवाईअड्डा पर उतारना पड़ा. पार्टी ने इस मामले की जांच की मांग की है. इस घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फोन कर कांग्रेस अध्यक्ष का हाल चाल जाना. नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि वह मामले की जांच करेगा, जबकि पुलिस ने कहा कि उसने एक शिकायत दर्ज कर ली है. राहुल के करीबी सहयोगी कौशल विद्यार्थी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि एन राजू को लिखे एक पत्र में कहा कि राहुल जिस विमान में सवार थे, वह अचानक बाईं तरफ झुक गया और विमान तेजी से नीचे चला गया और उसमें काफी कंपन हुई. यह घटना गुरुवार सुबह दस बजकर 45 मिनट पर हुई.

पत्र में यात्रियों के हवाले से लिखा गया है कि मौसम सामान्य था और तेज हवा भी नहीं चल रही थी. इसमें कहा गया कि विमान के ठीक से काम नहीं करना, उसमें कंपन होना और उसका नीचे चले जाना स्वभाविक या मौसम संबंधित नहीं था, बल्कि ऐसा किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ. पत्र के अनुसार, विमान के साथ जानबूझकर की गई छेड़छाड़ से जुड़े गंभीर सवालों को दरकिनार नहीं किया जा सकता और उन पर ध्यान देने तथा उसकी जांच करने का अनुरोध किया जाता है.

गौरतलब है कि राहुल उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़, कोगादू और मैसुरू जिलों में पार्टी के उम्मीदवारों का प्रचार के लिए दो दिन की यात्रा पर कर्नाटक गए हैं. हुबली-धारवाड़ की पुलिस उपायुक्त रेणुका सुकुमार ने कहा, हां, हमें विमान में अस्पष्ट गड़बड़ी की शिकायत मिली है. उन्होंने कहा, हमने आईपीसी की धारा 287 (मशीनरी के संबंध में लापरवाही) और 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्ति की सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य) के तहत शिकायत दर्ज कर ली है. रेणुका ने बताया कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति (केपीसीसी) के महासचिव शकीर सनादी द्वारा दर्ज कराई गयी शिकायत में विमान के दो पायलटों के नाम शामिल हैं.

पत्र में कहा गया, यह पता चला है कि विमान का ऑटोपायलट काम नहीं कर रहा था. पत्र के अनुसार, विमान तीसरी कोशिश के बाद दिन में करीब 11 बजकर 25 मिनट पर हुबली हवाईअड्डे पर उतरा. इसमें कहा गया, विमान का चालक दल भी डरा हुआ था और उसने माना कि स्थिति भयावह एवं असामान्य थी. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी सुरक्षित लैंड कर गए. आज एक गंभीर हादसा होते-होते रह गया.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक को सौंपी गई शिकायत में उनसे इस गंभीर, भयावह घटना के सभी पहलुओं की और अगर कोई साजिश थी तो उसकी भी जांच करने को कहा गया है. सुरजेवाला ने कहा कि यह अभूतपूर्व है कि विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की सुरक्षा से लैस किसी व्यक्ति के विमान में गड़बड़ी हुई. उन्होंने कहा कि घटना के दौरान राहुल शांत रहे और सहयात्रियों को शांत करने की कोशिश की. सुरजेवाला ने कहा कि घटना की गहन जांच की मांग को लेकर डीजीसीए के पास एक और शिकायत दर्ज कराई गई है.

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ऑपरेटर ने हमें (डीजीसीए) घटना की जानकारी दी. ऑपरेटर की रिपोर्ट के अनुसार ऑटो पायलट (मोड) में कोई गड़बड़ी थी और पायलट ने उसे मैनुअल (मोड) में डाला एवं विमान को सुरक्षित उतारा. उन्होंने कहा, ऑटो पायलट (मोड) बंद करना असामान्य नहीं है. किसी भी अतिविशिष्ट व्यक्ति की उड़ान के लिए डीजीसीए विस्तार से इसकी जांच करता है. हम यहां भी ऐसा ही करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi