S M L

अब पंजाब में भी मिलेगी सीएनजी, जालंधर से हुई बिक्री की शुरुआत

पंजाब जालंधर में सीएनजी की आपूर्ति शुरू करने के साथ ही दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की श्रेणी में शामिल हो गया है। इन राज्यों में पहले से ही पर्यावरण अनुकूल ईधन सीएनजी की आपूर्ति की जा रही है। सीएनजी को डीजल के मुकाबले सस्ता माना जाता है।

Bhasha Updated On: Jan 03, 2018 05:52 PM IST

0
अब पंजाब में भी मिलेगी सीएनजी, जालंधर से हुई बिक्री की शुरुआत

पंजाब सीएनजी आपूर्ति करने वाला देश का नया राज्य बन गया है. सरकार के लाइसेंस की मंजूरी के बाद जय मधोक एनर्जी ने जालंधर में सीएनजी पंप शुरू कर दिया है. कंपनी की मार्च महीने तक लुधियाना में भी सीएनजी पंप लगाने की योजना है.

पंजाब जालंधर में सीएनजी की आपूर्ति शुरू करने के साथ ही दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की श्रेणी में शामिल हो गया है. इन राज्यों में पहले से ही पर्यावरण अनुकूल ईधन सीएनजी की आपूर्ति की जा रही है। सीएनजी को डीजल के मुकाबले सस्ता माना जाता है.

जय मधोक एनर्जी प्राइवेट के एक अधिकारी ने कहा ‘‘हमने जालंधर में सीएनजी का रिटेल पंप शुरू किया है तथा ऐसे ही दो पंप और मार्च तक शुरू करने की योजना है. साथ ही तीन सीएनजी स्टेशन लुधियाना में भी मार्च तक शुरू किये जाएंगे.’’ कंपनी के अनुसार साल के अाखिर तक उसके सीएनजी पंपों की संख्या 24 पार कर जाएगी.

सरकार की प्रदूषण पर रोक तथा कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के इरादे से 300 शहरों में गैस वितरण शुरू करने की योजना है. यह 2020 तक कुल ऊर्जा में गैस का योगदान 20 प्रतिशत करने की योजना का हिस्सा है जो फिलहाल 6.5 प्रतिशत है। पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम नियोजन तथा विश्लेषण प्रकोष्ठ के अनुसार देश में 1,282 सीएनजी स्टेशन हैं. इसमें से 424 दिल्ली में तथा 405 गुजरात एवं 253 मुंबई में हैं.

जय मधोक एनर्जी प्राइवेट लि. ने 2013 में जालंधर में सीएनजी और घरों में पाइप के जरिये खाना पकाने की गैस उपलब्ध कराने का लाइसेंस पाया था. उसके बाद कंपनी को साल 2015 में लुधियाना के लिये गैस वितरण का अधिकार मिला.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi