S M L

नीरव मोदी के खिलाफ हॉन्गकॉन्ग हाई कोर्ट में PNB ने दी अर्जी

पीएनबी की योजना दुनिया के अन्य देशों की अदालतों में भी गुहार लगाने की है

Updated On: Apr 21, 2018 10:22 PM IST

FP Staff

0
नीरव मोदी के खिलाफ हॉन्गकॉन्ग हाई कोर्ट में PNB ने दी अर्जी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में फंसे और देश से फरार चल रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई के लिए बैंक ने हॉन्गकॉन्ग हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की है. पीएनबी की योजना दुनिया के अन्य देशों की अदालतों में भी गुहार लगाने की है ताकि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की प्रॉपर्टी और बिजनेस पर कार्रवाई हो सके.

इससे पहले चीन कह चुका है कि हॉन्गकॉन्ग अगर चाहे तो भगोड़े अपराधी नीरव मोदी को भारत के हवाले करा सकता है क्योंकि वहां ऐसा कानून है और दोनों देशों के बीच इस संबंध में समझौते भी हैं. दूसरी ओर, भारत के विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने हाल में बीते संसद सत्र में कहा था कि उनके मंत्रालय ने नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए हॉन्गकॉन्ग के प्रशासन और चीन से मदद मांगी है.

इस मामले में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि एक देश दो सिस्टम और प्रशासकीय कानूनों के मुताबिक केंद्र सरकार के सहयोग से हॉन्गकॉन्ग इसमें (नीरव मोदी की गिरफ्तारी) मदद मुहैया करा सकता है. शुआंग ने कहा, भारत अगर हॉन्गकॉन्ग से आग्रह करता है तो हमें लगता है कि वहां के प्रशासकीय कानून निश्चित कानूनी प्रावधानों के तहत इस मुद्दे को सुलझा सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi