S M L

ऑपरेशन ब्लूस्टार में गिरफ्तार किए गए 40 लोगों को अमरिंदर सिंह ने दिया मुआवजा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उन 40 लोगों को मुआवजा दिया जिन्हें 1984 में ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद गिरफ्तार करके जोधपुर की जेल में रखा गया था

Updated On: Jun 28, 2018 08:40 PM IST

Bhasha

0
ऑपरेशन ब्लूस्टार में गिरफ्तार किए गए 40 लोगों को अमरिंदर सिंह ने दिया मुआवजा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को उन 40 लोगों को मुआवजा दिया जिन्हें 1984 में ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद गिरफ्तार करके जोधपुर की जेल में रखा गया था. सिंह ने यह आश्वासन भी दिया कि जेल में रखे गए अन्य 325 लोगों को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी. ये लोग मुआवजे के लिए अदालत नहीं गए थे.

इन 40 लोगों को पिछले साल अमृतसर की जिला अदालत ने मुआवजा देने का आदेश दिया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में उन्हें चेक वितरित किए. सिंह ने करीब साढ़े चार करोड़ रुपए के मुआवाजे में से राज्य के 50 प्रतिशत हिस्से के चेक दिए हैं जो करीब 2,16,44,900 रुपए हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जोधपुर की जेल में रखे गए बाकी के 325 लोग भी मुआवजे के हकदार हैं, जो अदालत नहीं गए थे. हम मुआवजे का अपना हिस्सा उन्हें देंगे और केंद्र को अपना हिस्सा देने के लिए उसके समक्ष मुद्दा उठाएंगे.

ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद कुल 365 लोगों को गिरफ्तार करके जोधपुर की जेल में रखा गया था. उन्हें मार्च 1989 और जुलाई 1991 के बीच रिहा किया गया. उनमें से लगभग 200 लोगों ने एक निचली अदालत में याचिका दायर कर ‘गलत तरीके से हिरासत में रखने और प्रताड़ित करने’ का आरोप लगाकर मुआवजे की मांग की थी लेकिन 2011 में वे कोई राहत पाने में विफल रहे थे.

बहरहाल, उनमें से 40 ने अमृतसर की जिला एवं सत्र अदालत में अपील की. अदालत ने पिछले साल अप्रैल में उन्हें (अपील दायर करने की तारीख से) छह प्रतिशत की ब्याज दर के साथ चार-चार लाख रुपए का मुआवजा देने का आदेश दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi