S M L

केजरीवाल ने कहा, पराली नहीं जल रही है तो सैटेलाइट की तस्वीरों में क्या है?

दिल्ली सरकार का लगातार यह कहना है कि पड़ोसी राज्यों के पराली जलाने से दिल्ली की हवा खराब हुई है जबकि पंजाब और हरियाणा इससे इनकार करते रहे हैं

Updated On: Nov 01, 2018 04:32 PM IST

FP Staff

0
केजरीवाल ने कहा, पराली नहीं जल रही है तो सैटेलाइट की तस्वीरों में क्या है?
Loading...

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. वहीं प्रदेश सरकारों में इस बात को लेकर बहस छिड़ी है कि इसकी असली वजह क्या है?  हरियाणा, पंजाब और दिल्ली सरकार के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है. जहां एक तरफ दिल्ली सरकार का मानना है कि पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की वजह से दिल्ली की हवा प्रदूषित हुई है. वहीं हरियाणा और पंजाब की सरकार की राय एकदम जुदा है.

अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे पर पंजाब और हरियाणा की सरकार को घेरने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि जो राज्य पराली ना जलाने का दावा कर रही हैं वो पहले सैटेलाइट की तस्वीरें देख लें. उनमें साफ दिख रहा है कि वहां पराली जलाई जा रही है. खासकर हरियाणा में. मैं विनती कर रहा हूं कि राजनेता ऐसे गैर जिम्मेदाराना बयान देने के बजाय इस समस्या का हल निकालें.

दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा बेहद प्रदूषित हो चुकी है. लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है. अस्पतालों में मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. ऐसे में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि दिवाली को देखते हुए मार्केट में ग्रीन पटाखें लाए गए हैं. हालांकि अभी से अगले कुछ दिनों तक वायु की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना नहीं दिख रही.

दिल्ली सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि उनके आदेशानुसार उसने 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों की रजिष्ट्री को जब्त कर लिया है. वह 20 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच शहर में कॉमर्शियल वाहनों के प्रवेश के लिए दिल्ली के 13 प्रवेश बिंदुओं पर रेडियो और फ्रीक्वेंसी पहचान डिवाइस (आरएफआईडी) स्थापित करेगी.

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड की उन सोशल मीडिया वेबसाइट की ज्यादा से ज्यादा प्रचार की बात कही है, जिसमें दिल्लीवासी प्रदूषण संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. प्रदूषण बोर्ड ने कुछ दिनों पूर्व ही प्रदेश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सोशल मीडिया वेबसाइट बनाई थीय अब तक 18 लोगों ने इस पर शिकायत भी दर्ज करा दी है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi