S M L

पुणे भारत में रहने के लिए सबसे अच्छा, टॉप 10 में महाराष्ट्र के 4 शहर

देश की राजधानी दिल्ली को इस लिस्ट में 65वां स्थान मिला है. साफ है कि दिल्ली वायु प्रदूषण के मापदंड पर अन्य शहरों से काफी पिछड़ गया

Updated On: Aug 13, 2018 03:50 PM IST

FP Staff

0
पुणे भारत में रहने के लिए सबसे अच्छा, टॉप 10 में महाराष्ट्र के 4 शहर

पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई देश में रहने योग्य सबसे अच्छे शहर हैं. आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स रिपोर्ट में महाराष्ट्र के यह तीन शहर टॉप पर हैं. वहीं आबादी से लिहाज से सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु, जहां सबसे ज्यादा बड़े शहर हैं, का कोई भी शहर इस सूची में टॉप 10 में जगह नहीं बना सका.

चुनावी राज्यों मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की राजधानी क्रमश: भोपाल और रायपुर टॉप के 10 शहरों में शामिल हैं. वहीं उत्तर प्रदेश का रामपुर शहर इस सूची में सबसे नीचे है.

आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी द्वारा जारी इस रिपोर्ट में पुणे को देश का सबसे अच्छा रहने योग्य शहर बताया गया है. इसके बाद नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई का नंबर आता है. लिस्ट में चौथे स्थान पर आंध्र प्रदेश का धार्मिक शहर तिरुपति है. चंडीगढ़ पांचवें, ठाणे छठा, रायपुर सातवां, इंदौर आठवां, विजयवाड़ा नौवां और भोपाल दसवें नंबर पर है.

देश की राजधानी दिल्ली को इस लिस्ट में 65वां स्थान मिला है. साफ है कि दिल्ली वायु प्रदूषण के मापदंड पर अन्य शहरों से काफी पिछड़ गया.

पुरी ने बताया कि यह सर्वेक्षण 4 मापदंडों पर आधारित था, जिसमें प्रशासन, सामाजिक संस्थाओं, आर्थिक स्‍तर और भौतिक बुनियादी ढांचे को शामिल किया गया.

मंत्रालय द्वारा कराए गए इस सर्वेक्षण में 111 शहरों को शामिल किया गया था. इसमें 4 शहरों- हावड़ा, न्यू टाउन कोलकाता, दुर्गापुर ने हिस्सा नहीं लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi