S M L

सबसे बेहतर शहर है पुणे, दिल्ली-मुंबई आसपास भी नहीं

स्थानीय शासन के मामले में पुणे सबसे बेहतर और बेंगलुरू सबसे खराब शहर है

Updated On: Mar 15, 2018 11:43 AM IST

Bhasha

0
सबसे बेहतर शहर है पुणे, दिल्ली-मुंबई आसपास भी नहीं

स्थानीय शासन के मामले में पुणे सबसे बेहतर और बेंगलुरू सबसे खराब शहर है. देश भर में कराए गए एक नए अध्ययन से यह खुलासा हुआ है. सर्वेक्षण वाले देश के 23 शहरों में दिल्ली को छठा स्थान मिला और वार्षिक शहर प्रशासन रैकिंग में 10 में 4.4 अंक के साथ दिल्ली ने पिछले साल की अपनी स्थिति में सुधार किया है. गैर सरकारी संगठन जनाग्रह सेंटर फोर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी (जेसीसीडी) द्वारा 2017 के लिए भारत की शहर प्रणाली के वार्षिक सर्वेक्षण (एएसआईसीएस) के मुताबिक, पहले स्थान पर पुणे (5.1), दूसरे पर कोलकाता, तीसरे पर तिरूवनंतपुरम, चौथे पर भुवनेश्वर और फिर सूरत का नाम है.

अध्ययन में शासन की गुणवत्ता का आकलन 20 राज्यों में 23 बड़े शहरों में शहरी स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली के जरिए किया गया. शहरों को 10 में 3.0 और 5.1 के बीच अंक दिए गए.

सर्वेक्षण में दूसरे देशों में शासन पर गौर करते हुए व्याख्या की गई कि बड़े शहरों की तुलना में भारत के महानगर का क्या स्थान है. दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग, ब्रिटेन में लंदन और अमेरिका में न्यूयार्क ने क्रमश: 7. 6, 8.8 और 8.8 अंक प्राप्त किए. रिपोर्ट में कहा गया है कि रैंकिंग में ऊंचे स्थान से दीर्घावधि में गुणवत्तापूर्ण आधारभूत संरचना और सेवा आपूर्ति की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi