S M L

पुणेः फर्जी कॉल सेंटर से 11 हजार अमेरिकियों को लगाया चूना, गिरफ्तार

तीन लोगों पर 11 हजार अमेरिकी नागरिकों को कथित रूप से टैक्स चोरी करने पर दंड की धमकी देकर धोखाधड़ी करने का संदेह है

Updated On: Feb 08, 2018 04:55 PM IST

FP Staff

0
पुणेः फर्जी कॉल सेंटर से 11 हजार अमेरिकियों को लगाया चूना, गिरफ्तार

महाराष्ट्र के जालसाजों ने भारत की छवि को नुकसान पहुंचाया है. पुणे पुलिस ने बीते सोमवार को एक फर्जी कॉल सेंटर में छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इनपर आरोप है कि इन्होंने 11 हजार अमेरिकियों के साथ धोखाधड़ी की है.

कोरेगांव पार्क एरिया में यह फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था. इन तीन लोगों पर 11 हजार अमेरिकी नागरिकों को कथित रूप से टैक्स चोरी करने पर दंड की धमकी देकर धोखाधड़ी करने का संदेह है.

पुणे पुलिस अधिकारी सुधीर हिरेमथ ने बताया कि अमेरिका की दोनों एजेंसियां इस जांच में उनकी मदद कर रही हैं. संदिग्ध लोगों ने धमकी देने के लिए अमेरिकी एजेंसियों के नाम का इस्तेमाल किया था. उन्होंने अमेरिकी नागरिकों को 500 डॉलर से लेकर 1000 डॉलर देने के लिए बाध्य किया.

अमेरिकी फेडरल एंजेंसी कर रही है जांच में सहयोग

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक पुलिस पुणे के कॉल सेंटर द्वारा धमकी देकर लिए गए धन और गिरफ्तार किए गए तीनों लोगों के बैंक खातों की जांच कर रही है. पुलिस ने चार और संदिग्ध लोगों की पहचान की है जिन्हें गिरफ्तार किया जाना बाकी है.

छापेमारी के दौरान अमेरिका की फेडरल गवर्नमेंट इंटरनल रेवन्यू सर्विसेज और फेडरल ट्रेड कमिशन ने कॉल सेंटर के संचालन के संबंध में पुणे पुलिस की इकोनॉमिक और साइबर क्राइम सेल को पूरा सहयोग दिया.

इस कार्रवाई के दौरान देश के दो अन्य राज्यों में चल रहे इसी तरह के कॉल सेंटर के बारे में भी पुलिस को जानकारी मिली. हालांकि पुलिस ने जांच का हवाला देकर इन दोनों जगहों और उन्हें संचालित करने वालों के नाम नहीं बताए. पुणे से एक पुलिस टीम दोनों ही केंद्रों के लिए रवाना हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi