S M L

Pulwama Terror Attack: कौन है जैश का वह खूंखार आतंकी, जिसकी वजह से शहीद हुए CRPF जवान

आदिल, पुलवामा के काकापोरा में रहने वाला है और उसने 2018 में जैश आतंकी संगठन ज्वाइन किया था

Updated On: Feb 15, 2019 02:40 PM IST

FP Staff

0
Pulwama Terror Attack: कौन है जैश का वह खूंखार आतंकी, जिसकी वजह से शहीद हुए CRPF जवान

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों ने फिर एक बड़े हमले को अंजाम दिया है. अब जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आईईडी धमाके की घटना सामने आई है. न्यूज18 के मुताबिक इस धमाके में 42 जवानों के शहीद होने की खबर मिली है.

वहीं कई जवान घायल हैं. अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकवादियों ने आईईडी ब्लास्ट के जरिए जवानों को निशाना बनाया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लास्ट के बाद आतंकवादियों ने सीआरपीएफ की बसों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करनी शुरू कर दी. जानकारी के मुताबिक सीआपीएफ के काफिले में दर्जनभर गाड़ियां शामिल थीं. जिसमें 2500 से ज्यादा जवान सवार थे.

इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. जैश ने कश्मीरी न्यूज एजेंसी GNS को एक टेक्स्ट मैसेज कर हमले की जिम्मेदारी ली. जैश ए मोहम्मद ने इस हमले को फिदायीन हमला करार दिया.

किसने रची थी सेना के जवानों पर हमले की साजिश

आदिल अहमद डार नाम के लोकल आतंकी ने इस काफिले पर हमले की साजिश रची थी. दैनिक भास्कर के मुताबिक जैश का आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो, विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर जवानों की बस से टकरा गया था.

आदिल, पुलवामा के काकापोरा में रहने वाला है और उसने 2018 में जैश आतंकी संगठन ज्वाइन किया था. वह पुलवामा के गुंडी बाग से अपने नेटवर्क को ऑपरेट करता था. आदिल के नाम की पुष्टि जैश ए मोहम्मद के प्रवक्ता मुहम्मद हसन ने की. हसन ने एक लोकल मीडिया से कहा कि इस फिदायीन हमले को आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो ने अंजाम दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2 जून 2018 को सुरक्षा बलों पर श्रीनगर के बादशाह चौक में ग्रेनेड अटैक हुआ था. इस पर जैश ने कहा था कि ये हमला सुरक्षाबलों की शर्मनाक हरकतों के विरोध में किया गया.

जैश ने यह भी कहा था, 'सुरक्षाबलों ने 31 मई को हमारे गुंडी बाग के वकास कमांडो का घर जला दिया, अगर हमारे मुजाहिदीन के घर को जलाया गया तो हम सारे आर्मी कैंप को जला देंगे. 2018 मई में जब सेना ने एनकाउंटर शुरू किया था तो आदिल वहां से बच गया था.'

ये भी पढ़ें: Kejriwal Vs LG: जज को जनता भगवान मानती थी, लेकिन भगवान भी इंसाफ नहीं कर सके- संजय सिंह

ये भी पढ़ें: बैंकों को मुझसे पैसा लेने के लिए क्यों नहीं कह रहे पीएम मोदी: माल्या

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi