S M L

Pulwama Terror Attack: भारत ने पाकिस्तान से अपना उच्चायुक्त वापस बुलाया, पाक राजदूत से हुई पूछताछ

पाकिस्तान से भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भारत बुला लिया गया है, वह आज रात पाकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे

Updated On: Feb 15, 2019 04:46 PM IST

FP Staff

0
Pulwama Terror Attack: भारत ने पाकिस्तान से अपना उच्चायुक्त वापस बुलाया, पाक राजदूत से हुई पूछताछ

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भारत बुला लिया गया है. वह आज रात पाकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे. सूत्रों की मानें तो दोनों देशों के आपसी संबंध पर इसका गहरा असर पड़ सकता है. हालांकि दूसरे देश भी इस घटना को निंदनीय करार दे रहे हैं और पाकिस्तान की तरफ कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं. वहीं इस मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी राजदूत को तलब किया है. सिर्फ इतना ही नहीं घटना के खिलाफ कड़ी आपत्ति जताते हुए कार्रवाई की मांग भी की गई है. विदेश सचिव विजय गोखले ने पाकिस्तान के राजदूत सोहेल मोहम्मद को तलब किया और पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों को लेकर अपना रोष जाहिर किया.

सूत्रों के मुताबिक विदेश सचिव गोखले ने कहा कि हमले की जैश-ए-मोहम्मद ने जिम्मेदारी ली है, लिहाजा पाकिस्तान इसके खिलाफ तुरंत कठोर कार्रवाई करे. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को उसके यहां से संचालित होने वाले तमाम आतंकी संगठनों को बैन करना होगा. इस मामले पर भारत के विदेश सचिव ने कहा कि पाकिस्तान अपने यहां मौजूद आतंकी संगठनों पर तुरंत कार्रवाई करे. सूत्रों के अनुसार विदेश सचिव ने पाकिस्तान की उस दलील को भी खारिज किया जिसमें उसने आतंकी हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इनकार किया था और कहा था कि बिना तथ्यों के आरोप लगाना सही नहीं है. वहीं, पाकिस्तान से भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस स्वदेश बुला लिया गया है.वह आज रात पाकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

दूसरी तरफ गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर पहुंचकर हालात का जायजा लिया. इस दौरान घाटी के बडगाम में राजनाथ सिंह, राज्यपाल सत्यपाल मलिक और नॉर्दन कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी. केंद्र सरकार ने पहले ही मामले में जिम्मेदार आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है. बता दें कि भारते के पड़ोसी देशों ने भी इस आतंकी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है. प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीलंका, अफगानिस्तान, भूटान और नेपाल ने आतंक के खिलाफ लड़ाई को एकजुट होकर जारी रखने की बात कही है. वहीं, अमेरिका ने भी आतंकी हमले पर शोक जाहिर करते हुए इसकी निंदा की है.

जम्मू-कश्मीर में 20 साल में सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ है. पुलवामा में बीते गुरुवार को अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने IED से हमला किया और फिर ताबड़तोड़ फायरिंग की. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 37 जवान शहीद हो गए हैं. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 2500 से अधिक जवान 78 वाहनों के काफिले में जा रहे थे. जिनमें से ज्यादातर अपनी छुट्टियां बिताने के बाद वापस लौट रहे थे. जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर अवंतिपोरा इलाके में लाटूमोड पर इस काफिले पर घात लगाकर हमला किया गया. उधर, पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई राजनेताओं ने हमले की निंदा की है. घायलों का श्रीनगर स्थित सेना के अस्‍पताल में इलाज चल रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi